logo-image

जिम छोड़ने के बाद ये सुपर फूड रखेंगे आपकी बॉडी को फिट, नहीं होंगे Muscle Loss

बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए अक्सर आप जिम का सहारा लेते है. घंटो और नियमित एक्सरसाइज के बाद आप मनचाही Fit Body पाते है जो काफी मुश्कि‍ल हो जाता है. लेकिन फिट बॉडी पाने के बाद उसे मेनटेंन रखना उससे भी ज्यादा मुश्कि‍ल है.

Updated on: 29 Jan 2020, 08:03 AM

नई दिल्ली:

बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए अक्सर आप जिम का सहारा लेते है. घंटो और नियमित एक्सरसाइज के बाद आप मनचाही Fit Body पाते है जो काफी मुश्कि‍ल हो जाता है. लेकिन फिट बॉडी पाने के बाद उसे मेनटेंन रखना उससे भी ज्यादा मुश्कि‍ल है. आप एक बार जिम या exercise करके आप वजन कम तो कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद इस कम वजन को बनाए रखना भी काफी बड़ा चैलेंज होता है.

अगर आप यही सोच रहे हैं कि बिना जिम जाए अपनी फिट बॉडी को किस तरह मेंटेन किया जाए तो हम आपको बताते हैं. अक्सर लोग जि‍म छोड़ने के बाद पहले से भी ज्यादा मोटे होने लगते हैं और मसल लॉस होने की संभावना बढ़ जाती है. आपके साथ ऐसा न हो इसलि‍ए आप ऐसे 6 फलों के बारे में जाने जो आपकी की गई मेहनत को बरकरार रखने में बेहद कारगर होंगे.

यह भी पढ़े: Health Tips: अब GYM और भारी-भारी Excercise को कहे बाय, किचन में मौजूद इन चीजों की मदद से घटाएं वजन

सेब
जिम के बाद आप जो भी खाते हैं वह आपकी बॉडी पर सीधा असर करता है. सेब में फाइबर, फ्लेवोनॉइड, बी-केरोटिन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके साथ ही सेब में पेक्टिन भी होता है जो वेट कम करने में मददगार है. रोजाना एक सेब खाने से आप पतले तो रहेंगे ही साथ ही आपका बेली फैट भी कम होगा.

खीरा
खीरे को आप भले ही रात को सलाद के रुप में लेते हो, लेकिन जिम के बाद अगर आप खीरे को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो यह आपकी फिट बॉडी को मेंटेन रखेगा. खीरे में लो कैलोरी होती है. इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं साथ ही पेट की चर्बी को भी कम करता है.

यह भी पढ़े: सुबह उठकर अपनी डाइट में शामिल करें बादाम, नहीं सताएंगी ये बीमारियां

पालक
पालक में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होती है. फाइबर को हमारा शरीर आसानी से डाइजेस्ट कर पाता लेता है. इसकी वज़ह से आपकी बार-बार भूख लगने की परेशानी भी दूर होती है. ऐसे में आप उबली हुए पालक के पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं.

अंडे
जिम करने के बाद अक्सर कई लोग अंडो को अपनी डाइट में शामिल करने से बचते है. लेकि‍न अंडे में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जो आपकी कैलोरी बर्न में शरीर की मदद करता है. इसके साथ ही शरीर को स्वस्थ्य और मज़बूत रखने में भी अंडा बेहद कारगर साबित होता है.

एवोकाडो
यूं तो एवोकाडो को सलाद या नाश्ते के तौर पर खाया जाता है. लेकिन एवोकाडो आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी है. एवोकोडो में लेसिथिन अमीनो एसिड बेली फैट को संतुलित बनाने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर की वज़ह से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी. एवोकाडो को शुगर कंट्रोल करने के लिए बेहतर फल माना जाता है. ये आपके शुगर को बैलेंस करके इंसुलिन के लेवल को संतुलित रखता है.