logo-image

बॉडी में Platelets की कमी पर दिखते हैं ये संकेत, जानें कैसे बढ़ाएं Platelets काउंट

बुखार में लोगों के शरीर के अंदर एनर्जी, हीमोग्लोबिन भी कम हो जाता है. ये चीज़ ख़ास कर टाइफाइड में होता है. आप डॉक्टर के पास बीमारी में जाते हैं लेकिन जब प्लेटलेट्स कम होते हैं तब आपको कई तरह के टेस्ट कराने पड़ते हैं.

Updated on: 18 Apr 2022, 04:17 PM

New Delhi:

शरीर में अलग अलग तरह के संकेत होते हैं. जैसे ही आप किसी बीमारी से ग्रस्त होने के कारण बुखार की चपेट में आते हैं तो शरीर में प्लेटलेट्स की कमी होने की संभावनाएं अधिक होती है. बुखार में  लोगों के शरीर के अंदर एनर्जी, हीमोग्लोबिन भी कम हो जाता है. ये चीज़ ख़ास कर टाइफाइड में  होता है. आप डॉक्टर के पास बीमारी में जाते हैं लेकिन जब प्लेटलेट्स कम होते हैं तब आपको कई तरह के टेस्ट कराने पड़ते हैं. प्लेटलेट्स छोटी रक्त कोशिका यानि ब्लड सेल्स होती हैं. यह खासकर हमारी बोनमैरो में पाई जाती हैं. अगर आपके शरीर में प्लेटलेट्स कीकमी होती है तो उसका असर आपके चेहरे या खून में दिख जाता है.  

यह भी पढ़ें- रात में नहाने से आपके जिंदगी की आधी परेशानियां होंगी दूर, जानिए कैसे

कोई भी हेल्दी व्यक्ति के शरीर में 150 हज़ार से लेकर 450 हज़ार प्रति माइक्रोलीटर प्लेटलेट्स होने ज़रूरी होते हैं. अगर आपके शरीर में प्लेटलेट्स की कमी है तो आप इन घरेलू नुस्खों से अपने श्री रको चुस्त दुरुस्त बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं लक्षण -

अगर आपके शरीर में प्लेटलेट्स की कमी है, तो ये लक्षण होंगे-

चक्कर आना
जॉइंट और मास पेशियों में दर्द होना
नाक और मुंह से खून आना
पेशाब लाल होना
कमज़ोरी महसूस होना
त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना
बुखार आना
घरेलू उपाए -

पपीते के पत्तों का सेवन -

अगर आपके शरीर में प्लेटलेट्स की कमी हो रही है तो ऐसे में पपीते के पत्ते आपको काफी फायदा पहुंचा सकते हैं. 2 से 3 दिन तक आप पपीता खाएं. ये आपके शरीर में प्लेटलेट्स की कमी पूरी करेगा. इसके अलावा आप पपीते का जूस भी पी सकते हैं. 

जानकारों के मुताबिक आप पपीते के पत्तों का सेवन करना चाहे तो ज़रूर करें. साथ ही साथ आप फ्रेश फल और सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि प्लेटलेट्स की कमी होने पर  लेकर ही इन चीज़ों का सेवन करें. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में अगर आपको भी होता है ब्लैकआउट, तो पढ़ें ये खबर