logo-image

Heart Attack आने से पहले मिलते हैं ये संकेत, जानें कहीं आपको भी तो नहीं हो रहे हैं महसूस

हार्ट अटैक एक ऐसी समस्या है, जो कभी 60 साल से ऊपर के लोगों की बीमारी मानी जाती थी. लेकिन अब तो 25 से 30 साल के युवाओं को भी हार्ट अटैक की समस्या हो रही है.

Updated on: 06 Apr 2022, 06:27 PM

New Delhi:

हार्ट अटैक( Heart Attack) एक ऐसी बीमारी है जिसकी तादात लगभग हर साल बढ़ती है. आजकल की लाइफस्टाइल, बिगड़ते खान पान की वजह से और कुछ गलत आदतों की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां भी बढ़ रही हैं.  हार्ट अटैक एक ऐसी समस्या है, जो कभी 60 साल से ऊपर के लोगों की बीमारी मानी जाती थी. लेकिन अब तो 25 से 30 साल के युवाओं को भी हार्ट अटैक की समस्या हो रही है. बीते साल कई ऐसे बॉलीवुड सितारे भी हार्ट अटैक की वजह से दुनिया छोड़ कर चले गए. इसलिए हम सभी को ये बात जरूर पता होनी चाहिए कि हार्ट अटैक से पहले किस तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं ताकि आप समय रहते उन लक्षणों को पहचान सके और अपनी जान बचा सके. 

यह भी पढ़ें- देश की आर्थिक राजधानी खतरे में, XE वैरिएंट ने दी भारत में दस्तक

हार्ट अटैक के कारण

हार्ट अटैक की समस्या तब होती है, जब हृदय के किसी एक हिस्से में ब्लड की सप्लाई बंद हो जाती है  में उसे ब्लड नहीं मिल पाता. जब ब्लड फ्लो को बाधित हुए लंबा समय हो जाता है तो हार्ट मसल्स डैमेज होनी शुरू हो जाती हैं. इससे हार्ट अटैक की स्थिति बनती हैं.हृदय की धमनियों यानी हार्ट आर्टरी का अचानक सिकुड़ जाना भी हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. क्योंकि ऐसा होने पर हार्ट मसल्स में ब्लड का फ्लो रूक जाता है.

हार्ट अटैक के लक्षण

सीने में दर्द और बेचैनी

ज्यादातर हार्ट अटैक से पहले सीने में दर्द, पसीना और बेचैनी की समस्या होती है. इस दौरान चेस्ट के बीच में या फिर उल्टे हाथ की तरफ बहुत अधिक भारीपन, कुछ निचोड़ने जैसा अहसास या फुलावट और दर्द होता है. 

यह भी पढ़ें-  World Health Day 2022 : Smoking करने के बाद कुछ इस तरीके से होता है जान का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

कमजोरी और चक्कर

अटैक आने के कुछ समय पहले कमजोरी लगना और चक्कर आने की समस्या हो सकती है या ठंडा पसीना आना,जबड़े, गर्दन और पीठ में एक साथ दर्द या बेचैनी का एहसास होता है. 

सांस, ठीक से सांस ना ले पाना जैसी समस्या होती है. बिना कारण बहुत बहुत ज्यादा थकान महसूस करना, जी मिचलाना और उल्टी हो जाना भी हार्ट अटैक से पहले दिखने वाले लक्षण हो सकते हैं. हालांकि ये लक्षण आमतौर पर ज्यादा महिलाओं में देखने को मिलते हैं.