News Nation Logo
Banner

बढ़ते Pollution के बीच आपके फेफड़ों को बचा लेंगी Kitchen की ये चीजें

हमारे शरीर में फेफड़े का कितना महत्व है ये हम बखूबी जानते हैं. फेफड़े हमारे शरीर को फिल्टर्ड ऑक्सीजन देने का काम करते हैं. ऐसे में इस माहौल के बीच अपने फेफड़ों स्वस्थ और मजबूत रखना बेहद जरूरी हो जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Divya Chaturvedi | Updated on: 07 Nov 2021, 10:48:54 AM
Green and White Videocentric Food YouTube Thumbnail

Pollution (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

हमारे शरीर में फेफड़े का कितना महत्व है ये हम बखूबी जानते हैं. फेफड़े हमारे शरीर को फिल्टर्ड ऑक्सीजन देने का काम करते हैं. लेकिन दिवाली के आस-पास कई शहरों खासकर की भारत की राजधानी दिल्ली प्रदूषण का स्तर इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि इस शहर में सांस लेना किसी गैस चैंबर में सांस लेने जैसा लगता है. ऐसा लगता है मानो हर एक सांस के साथ आप अपनी उम्र में से एक-एक दिन घटाते जा रहे हैं. ऐसे में इस माहौल के बीच अपने फेफड़ों स्वस्थ और मजबूत रखना बेहद जरूरी हो जाता है.


फेफड़े बिना रुकावट काम करें और हमारे शरीर को साफ ऑक्सीजन दें इसके लिए हम कुछ फूड्स ऐसे खा सकते हैं जिससे हमारे फेफड़े बिना थके काम करेंगे. हम आपको आज कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आजकल के बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए खाना बहुत जरूरी है. तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है :-


1. सेब/ Apple

रोज़ाना सेब खाने से फेफड़ों की काम करने की क्षमता बढ़ने लगती है. सेब में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और विटामिन सी होते हैं. ये हमारे फेफड़ों को स्वस्थ्य रखते हैं.

                                                                     

2. हर्बल चाय/ Herbal Tea

ज़रा से खांसी-जुखाम में हर कोई हमें चाय पीने की सलाह देता है. चाय हमारे गले की खराश को मिटाती है. साथ ही अगर चाय में अदरक, हल्दी, शहर, लौंग जैसी चीजें डली हों फिर तो आपका खांसी-जुखाम दो चाय के बाद ही गायब हो जाता है. ऐसे में बढ़ते प्रदूषण के माहौल में चाय जरूर पिएं. लेकिन ज्यादा भी ऐसिडिटी जैसी परेशानियां पैदा कर सकती है. ऐसे में हर्बल टी, ग्रीन टी चुनें.

                                                                    

3. हल्दी/ Turmeric

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं जो फेफड़ों के कार्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

                                                                   

4. टमाटर/ Tomato

टमाटर एक ऐसी सब्जी जो हम अधिकतर रोज़ खाते हैं. सब्जी, सलाद में टमाटर जरूर डलता है. आपने क्या कभी सोचा है कि टमाटर हमारे शरीर को क्या फायदा पहुंचाता है ? टमाटर में लाइकोपीन होता है, एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट है जो फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए फायदेमंद हैं.टमाटर अस्थमा के रोगियों में वायुमार्ग की सूजन को कम कर सकता है. 

                                                                  

5. दाल/ Pulses

दाल भी हम रोजाना खाते हैं. ऐसे में आज आप ये जान लें कि दाल हमारे फेफड़ों को हेल्दी रखने में भी हमारी मदद करती है.दाल में मैग्नीशियम, लोहा, तांबा और पोटेशियम होता है जो फेफड़ों के काम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं.

                                                                

First Published : 07 Nov 2021, 10:48:54 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.