logo-image

ठण्ड में शरीर को गरम रखने के लिए ये सारे फल हैं ज़रूरी

सर्दी का मौसम अब दस्तक देने लगा है. यह वो मोसम है जहाँ ज़रूरत से ज्यादा सेफ्टी अपने हेल्थ के लिए रखनी पड़ती है. क्योंकि इस बदलते मौसम में सर्दी, झुखाम , बुखार और भी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

Updated on: 27 Oct 2021, 12:46 PM

New Delhi:

सर्दी का मौसम अब दस्तक देने लगा है. यह वो मोसम है जहाँ ज़रूरत से ज्यादा सेफ्टी अपने हेल्थ के लिए रखनी पड़ती है. क्योंकि इस बदलते मौसम में सर्दी, झुखाम, बुखार और भी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. ठण्ड में खाने पीने का ध्यान सबसे ज्यादा रखना चाहिए. ठण्ड में हमेशा वो खाना खाना चाहिए जो शरीर को गर्म रखे और अंदर से राहत दे. ऐसे में बेहतर यह होगा कि उन फलों का सेवन किया जाए, जिनसे शरीर को गर्मी मिले. तो चलिए बताते हैं आपको उन फलों के बारें में जिसको खाकर आपको सर्दी में राहत मिलेगी और आपकी तबीयत भी ख़राब नहीं होगी. 

आपको बता दें कि अमरूद को बगैर काटे खाया जाए तो यह डायबिटीज मरीजों को बहुत फायदा होता है. इससे ब्लड शुगर के साथ ही सीरम टोटल (serum total cholestrol) कोलेस्ट्रॉल, और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल( LDL Cholestrol) का स्तर सही रहता है.

 

 पपीता सर्दियों के लिए अच्छा है क्योंकि यह शरीर की गर्मी को बढ़ाता है. यानी यह ठंडे तापमान से निपटने में मदद मिलेगी.

 सर्दियों में संतरों को खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. क्योकि इनके सेवन से शरीर में विटामिन सी और फाइबर की कमी नहीं होती है.

बात करेंगे अगर स्ट्रॉबेरी कि तो स्ट्रॉबेरी सर्दियों की आधी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स ( Anti-oxidents)त्वचा को स्वस्थ रखते हैं, साथ ही ये शरीर की कई बिमारियों से लड़ने में भी मदद करता हैं. 

 जो लोग संतरा पसंद नहीं करते हैं, उनके लिए अनानास यानी पाइनऐपल अच्छा ऑप्शन है. ये भी विटामिन सी( vitamin C) से भरे हैं. एलर्जी राइनाइटिस और अन्य मौसमी बीमारियों को रोकने में मदद करती है.

 विटामिन ए ( Vitamin A) हमारे खाने का एक सबसे जरूरी हिस्सा है जो आंखों के लिए बहुत जरूरी है. यह फल बेवक्त की भूख में बड़े काम का होता है, जिससे अच्छी ऊर्जा मिलती है. गर्भवती     महिलाएं इसका सेवन करेंगी तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

.

  यह भी पढ़े- क्या आप भी बचत न हो पाने से हैं परेशान, तो ये स्मार्ट तरीके बढ़ाएंगे आपका बैंक बैलेंस