logo-image

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, दिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से निजात

आज दुनिया में कोरोना के बाद अगर किसी बीमारी से डर लगता है. तो वो है कैंसर (cancer) जिसमें ब्रेस्ट कैंसर (breast cancer) ज्यादातर देखने को मिलता है. ब्रेस्ट कैंसर ऐसी बीमारी है जिसा इलाज इम्पोसिबल है.

Updated on: 08 Sep 2021, 09:06 AM

नई दिल्ली:

आज दुनिया में कोरोना के बाद अगर किसी बीमारी से डर लगता है. तो वो है कैंसर (cancer) जिसमें ब्रेस्ट कैंसर (breast cancer) ज्यादातर देखने को मिलता है. ब्रेस्ट कैंसर ऐसी बीमारी है जिसा इलाज इम्पोसिबल है. लेकिन, अगर बात इंडिया की कि जाए तो यहां ब्रेस्ट कैंसर सबसे ज्यादा लेडीज में देखने को मिलता है. जो कि उनके लिए एक बड़ी प्रॉब्लम है और ऐसा इसलिए है क्योंकि इंडिया में 50% से ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के पेशेंट्स को इसका पता तब चलता है जब वो कैंसर तीसरी या चौथी स्टेज पर पहुंच जाता है. इस स्टेज पर पहुंचने के बाद इलाज बहुत मुश्किल हो जाता है. इसीलिए लेडीज के लिए ये बहुत जरूरी है कि वो वक्त रहते ही इस सीवियर डीजीज के सिंप्टम्स को पहचान लें. बहराल, आज हम आपके लिए लाए ब्रैस्ट कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के सेल्स को बढ़ने से रोकने का असरदार इलाज लाए हैं. जिसमें ऐसे फूड्स शामिल है. जो अपने पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट्स (anti-oxidants) क्वालिटी से कैंसर सेल्स (cancer cells) को बॉडी में बढ़ने से रोकने में कारगर हैं. 

                                   

जिसमें सबसे पहले नंबर पर ग्रीन टी (Green Tea) आती है. अगर आप ब्रैस्ट कैंसर से बचना चाहते हैं तो ग्रीन टी पीना शुरू कर दें. ग्रीन टी में सबसे खास एलिमेंट थियामाइन (Thiamin) होता है, जो मूड को सही रखता है और आपको स्ट्रेस से भी दूर रखता है. इसके अलावा ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है. जो बॉडी में कैंसर के खतरे को कम करते हैं. ग्रीन टी में EGCG नाम का एलिमेंट भी मौजूद होता है. जो स्पेशलि ब्रेस्ट कैंसर को खत्म करने के लिए पहचाना जाता है.

                                     

वहीं दूसरे नंबर पर मशरूम आते हैं. मशरूम बहुत ही हेल्दी होते हैं. इसलिए दुनिया के ज्यादातर पार्ट्स में इन्हें खाया जाता है. मशरूम की कुछ प्रजातियां (species) तो लाखों में बिकती हैं. लेडीज़ के लिए मशरूम का खाना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसे खाने से भी कैंसर को रोकने में मदद मिलती है. मशरूम में खास एलिमेंट होता है, जो एस्ट्रोजन सिंथेज एंजाइम्स (astrogen synthesis enzymes) को रोकता है. 

                                     

हरी पत्तेदार सब्जियां हेल्थ के लिए फायदेमंद होती हैं क्योंकि इनमें ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर आदि होते हैं. साथ ही, इन हरी सब्जियों में सल्फोराफेन (Sulforaphane) नाम का एक खास एलिमेंट होता है, जिसमें एंटी-कैंसर क्वालिटी होती है. ये एलिमेंट बॉडी में ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है. जिससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है. इसीलिए खाने में हरी सब्जियां जैसे- पालक, चौलाई, धनिया, मेथी, साग, केल, ब्रोकली आदि को ज़रूर शामिल करना चाहिए.

                                     

ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में प्याज और लहसुन भी मदद करते हैं. दोनों में ही पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) होते हैं. दोनों में ही एंटी-कैंसर क्वालिटी भी होती है. लहसुन और प्याज को दुनिया के कुछ सबसे हेल्दी फूड्स में गिना जाता है क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial), एंटी-फंगल (anti-fungal), एंटी-इंफ्लेमेट्री (anti-inflamatory) क्वालिटी भी होती है. जिसके कारण इन्हें खाने से बॉडी को सैकड़ों बीमारियों से बचाया जा सकता है.