News Nation Logo
बाबुल सुप्रियो का संसद की सदस्यता से इस्तीफा मंजूर दिल्ली के सदर बाजार में आज आतंकी हमलों को लेकर मॉक ड्रिल की गई T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

वैक्सीनेशन के बाद आने वाले साइड इफेक्ट को कम करते हैं ये फूड्स

कोविड-19 के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए टीकाकरण अभियान जारी है. वैक्सीन लगवाने के बाद कई लोगों में इसके साइड इफेक्ट्स भी नजर आने लगते हैं. ऐसा टीका लगवाने के 1-2 दिन के अंदर होता है. बुखार, पेट खराब होना, जुखाम होना, ये वो तमाम साइड इफेक्ट्स हैं जो व

News Nation Bureau | Edited By : Divya Chaturvedi | Updated on: 05 Jul 2021, 11:35:45 AM
Untitled design  43

Diet after Vaccination (Photo Credit: Curly tales)

नई दिल्ली:

कोविड-19 के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए टीकाकरण अभियान जारी है. वैक्सीन लगवाने के बाद कई लोगों में इसके साइड इफेक्ट्स भी नजर आने लगते हैं. ऐसा टीका लगवाने के 1-2 दिन के अंदर होता है. बुखार, पेट खराब होना, जुखाम होना, ये वो तमाम साइड इफेक्ट्स हैं जो वैक्सीनेशन के बाद लोगों में दिखाई पड़ रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अच्छा आहार लेकर आप इन साइड इफेक्ट्स को कम कर सकते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि आपके घर में मौजूद वो क्या चीजें हैं जिनसे आप वैक्सीनेशन के बाद बुखार या जुखाम से बच सकते हैं.

 हल्दी
सबसे पहला नाम है हल्दी का. सरप्लस एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एंटी-फंगल गुणों के साथ हल्दी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है.

अदरक
अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. अमीनो एसिड और एंजाइमों से नियुक्त अदरक आपके तनाव को दूर करते हुए दिमाग को शांत करता है. इसे आप अपने खाने में या चाय में मिलाकर खा सकते हैं.
 
हरी सब्जियां
हरी और खासकर पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, विटामिन सी, प्रोविटामिन ए कैरोटेनॉयड्स, फोलेट, मैंगनीज आदि होते हैं. ये पोषक तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करेंगे और आपको कम थकान महसूस होगी. वैक्सीन लगवाने के बाद के बाद स्वास्थ्य के लिए यह सबसे अच्छा सप्लीमेंट है.
 
वॉटर रिच फूड्स
खाने में ऐसे विकल्प चुनें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. अगर आप टीकाकरण के बाद पूरी तरह हाइड्रेटेड रहेंगे तो यह आपको शरीर के तापमान और मानसिक स्थिति को भी बनाए रखने में मदद करेगा. टीकाकरण के बाद डाइट में संतरे, खरबूजे, खीरा आदि को शामिल जरूर करें.
 
मल्टीग्रेन
मल्टीग्रेन पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करते हैं. साथ ही मल्टीग्रेन लेने से आपके शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ेगा. ये फाईबर से बरपूर होता है जो की आपके स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. वैक्सीन लगवाने के बाद मल्टीग्रेन जरूर लें.

तो ये वो फल-सब्जियां और मसाले थे जो आपके घर में आसानी से उपल्ब्ध होंगे और आपको वैक्सीनेशन के बाद होने वाली कमजोरी से बचाएंगे. साथ ही रोजाना की जिंदगी में भी आपको स्वस्थ रखेंगे. उम्मीद हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको लाभ होगा. 

First Published : 05 Jul 2021, 11:28:33 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.