logo-image

ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने अपने डाइट में ये फूड करें शामिल

शेषज्ञों के मुताबिक, ऐसी स्थिति में ऑक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना ही सबसे बेहतर विकल्प है. यदि आप ऑक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थों का रोजाना इस्तेमाल करते है तो आप अपने शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को सही बनाए रख सकते हैं.

Updated on: 21 May 2021, 12:51 PM

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है. ऐसे समय में सभी खुद का और अपने परिवार के खानपान और देखभाल की खासा जरूरत है. कोरोना काल में सबसे ज्यादा दिक्कत लोगों को ऑक्सीजन की हो रही है. विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसी स्थिति में ऑक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना ही सबसे बेहतर विकल्प है. यदि आप ऑक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थों का रोजाना इस्तेमाल करते है तो आप अपने शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को सही बनाए रख सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिसकी मदद से आप ऑक्सीजन लेवल के नियंत्रित रख सकते हैं.

और पढ़ें: कोरोना वैक्सीन लेने के बाद खाएं ये चीजें, नहीं होंगे कोई साइड इफेक्ट्स

1.  आंवला

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. विटामिन सी की मात्रा अधिक होने के कारण यह इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. यदि आप नियमित रूप से इसे अपने डाइट में शामिल करें, तो आपके शरीर का ऑक्सीजन लेवल हमेशा सही बना रह सकता है.

2. विटामिन डी

विटामिन डी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आपको बता दें, कि इन दिनों कोरोना से ग्रसित रोगियों को विटामिन डी का भरपूर सेवन करने को कहा जा रहा है. विटामिन डी शरीर के ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखता है. इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है, जिसकी वजह से हम किसी भी बीमारी से जल्दी रिकवर होता  है.

3. तरबूज 

तरबूजा में पानी की मात्रा काफी पाई जाती है. इसकी वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसमें मौजूद विटामिन ए हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल को बैलेंस बनाने में मदद करता हैं.

4. कीवी 

कीवी में एक्टिनिडैन नामक एंजाइम पाए जाते है, जो हमारे शरीर में प्रोटीन को पचाने में मदद करता है. कीवी में मौजूद विटामिन सी सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. यदि आप इसका रोजाना खाने में सेवन करें, तो आपके शरीर को ऊर्जा मिलने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल भी सही बना रह सकता हैं.

5. संतरा

विशेषज्ञों के अनुसार संतरे का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ने में मदद मिलती है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. आपको बता दें, कि शरीर में इम्यूनिटी मजबूत होने से हम अनेकों तरह की बीमारी बीमारियों से लड़ सकते है. संतरा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अनेकों पोषक तत्व के मौजूद होने के कारण संतरा को रोजाना खाने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन लेवल को सहीं बना रहता है. कोरोनावायरस की बढ़ती रफ्तार के चपेट में आने से बचने के लिए अपने डाइट में संतरा को जरूर शामिल करें.

 6. नींबू

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और ऑक्सीजन के लेवल को सामान्य रखा जा सकता है. नींबू को आप पानी, शरबत, अचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

7. दही

दही में प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम होते हैं, यहां तक कि कई स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी बैक्‍टीरिया भी होते हैं. दही का नियमित सेवन शरीर में ऑक्सीजन की कमी को भी पूरा करने में मदद कर सकता है.