logo-image

सावधान : सर्दियों में इन कपड़ों से हो सकती है एलर्जी, इन 5 बातों का रखें ख़ास ख्याल

सर्दियों में अक्सर लोग कपड़े बिना धोए पहन लेते हैं और फिर शरीर में खुजली, रशेस, या स्किन ड्राई होने लगती है. इसका मतलब ये है कि आपको स्किन एलर्जी सर्दियों में होना शुरू हो गई है.

Updated on: 08 Dec 2021, 12:37 PM

New Delhi:

यह मौसम है गर्म चाय पीने का, हॉट कॉफ़ी , हॉट चॉकलेट पीने का. छुट्टियों में कहीं बाहर जाने का या फिर कम्बल  के अंदर आराम से फिसलने का. सर्दियों की बात करें तो सर्दियों के फैशन भी अलग है. सर्दियों का फैशन कुछ अलग अंदाज़ और अलग लुक लेकर ही आता है. लेकिन अगर गर्मी और सर्दी की बात करें तो एक चीज़ बहुत कॉमन है और वो है एलर्जी. गर्मियों के कपड़ों से सर्दियों के कपड़ों पर आने में कई तरह की एलर्जी का भी सामना करना पड़ता है. तो आइए जानते हैं कौन सी एलर्जी और कैसे आपको सर्दियों में ये नुक्सान पंहुचा सकती है. 

यह भी पढ़ें- सावधान : अगर टूटा हुआ है दिल, तो हो सकती है मौत

एलर्जी अटैक-

सर्दियों के कपड़े अलग होते हैं, यह हमारी त्वचा को रूखे मौसम और ठंड हवाओं से बचते हैं. हालांकि, सर्दी के कपड़ों की वजह से स्किन से जुड़ी एलर्जी हो सकती हैं. जिसमें रूखी त्वचा, चकत्ते, खुजली और यहां तक कि छाले और सूजन भी पैदा कर सकते हैं. ऐसा अक्सर सर्दी के कपड़े न धोने से या कई साल पुराने निकल कर धुप वगरह में न देने से हो सकता है. 

नैप्थलीन बॉल्स का यूज़ आप सब करते हैं ताकि गर्मी या सर्दियों में कपड़ों में कीड़े न लगे. लेकिन अगर इन कपड़ों को इसी तरह पहना जाए तो एलर्जी हो सकती है या रशेस. एलर्जी की बात करें तो एक नाम सामने आता है पोलन या पराग. पराग एलर्जी शरीर में बहुत आसानी से हो जाती है.  जिसकी वजह से एक्ने और डर्माटाइटिस के अलावा पूरे शरीर में सूजन भी हो सकती है. मॉथ बॉल्स और किसी भी तरह की खुजली या इर्रिटेटेशन के साथ संपर्क में आने से आपकी त्वचा का रंग पीला पड़ने लगता है. यहीं वजह है कि सर्दियों में स्किन बेजान, पीली, मुरझाई और ड्राई लगती है.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में हॉट चॉकलेट करेगा आपके स्ट्रेस को दूर

इस समस्या का समाधान-

- जब आप सर्दियों के कपड़ों को निकालें, तो हमेशा इन्हें कम से कम एक दिन के लिए धूप में छोड़ें.

- इन्हें पहनने से पहले ज़रूर धोएं, एंटी-एलर्जन और सोफ्ट करने वाला डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें.

- कंफर्टर्ज़ और रज़ाइयों को भी धोएं और धूप में सुखाएं.

- पोलन यानी पराग से होने वाले नुकसान से बचने के लिए चेहरे पर स्किन प्रोडक्ट्स की लेयर लगाएं. अच्छा क्रीम और मॉइस्टराइज़र लगाएं. 

- गर्म कपड़ों के अंदर हमेशा कॉटन के कपड़े की लेयर पहनें. इससे वूल त्वचा से सीधे तौर पर कांटेक्ट में नहीं आता.