logo-image

सफेद बालों को काला करने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपाय, ये हैं सात नुस्खे 

बालों के लिए तेल लगाने, अमला तेल का उपयोग, और नारियल तेल का उपयोग करने से उन्हें न्यूनतम नुकसान होता है.

Updated on: 10 Feb 2024, 08:29 PM

नई दिल्ली:

बाल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं. ये हमारे सुंदरता और स्वास्थ्य का प्रतीक होते हैं. बालों के सही स्वास्थ्य और देखभाल के लिए अनेक उपाय हैं जो हमें अपनाने चाहिए. सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए कई प्राकृतिक और घरेलू उपाय हैं जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं. यहां कुछ उपाय हैं जो इस मुद्दे को हल करने में मदद कर सकते हैं. अपने बालों को हर दिन कम से कम एक बार शाम्पू और कंडीशनर से धोना चाहिए. प्रोटीन, बीवीटैमिन, फॉलिक एसिड, और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करना बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

बालों के लिए तेल लगाने, अमला तेल का उपयोग, और नारियल तेल का उपयोग करने से उन्हें न्यूनतम नुकसान होता है. आइए जानते हैं कि अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आप उन्हें घरेलू नुस्खों से कैसे काला कर सकते हैं. 

1. हीना और इंदिगो: हीना और इंदिगो को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे सफेद बालों पर लगाएं. इससे बाल काले होते हैं और उन्हें मजबूती भी मिलती है.

2. आमला: आमला में विटामिन C की भरपूर मात्रा होती है जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है. आमला का रस सफेद बालों पर लगाएं या इसका सेवन करें.

3. कोकोनट ऑयल और नीम: कोकोनट ऑयल में विटामिन E होता है जो बालों को मोटापन और चमक प्रदान करता है. नीम के पेस्ट को इसमें मिलाकर लगाने से सफेद बाल काले हो सकते हैं.

4. अदरक और मेथी: अदरक और मेथी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर लगाएं. यह सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकता है.

5. शिकाकाई और रिठा: शिकाकाई और रिठा को मिलाकर बाल धोने से बालों को काला बनाने में मदद हो सकती है.

6. पोस्टीक आहार: अपने आहार में पोस्टीक आहार शामिल करें, जैसे कि फल, सब्जियां, और प्रोटीन युक्त आहार. यह बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

7. बालों की देखभाल: बालों की सही देखभाल के लिए नियमित तौर पर बाल धोना, बालों को तेजी से सुखाना और उन्हें ब्रश करना महत्वपूर्ण है.

इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपनाकर आप सफेद बालों को काला करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, इन्हें अपनाने से पहले एक विशेषज्ञ से सलाह लेना उचित होता है