logo-image

अगर लगातर यूजर कर रहे हैं ईयरबड्स...फिर देखिए ये वीडियो, तेजी से हो रहा है वायरल

अगर आप भी दिनभर कानों में ईयरबड लगाए रहते हैं तो यह खबर आपके होश उड़ा देगी. इस आर्टिकल आज हम आपको बताएंगे कि कैसे ये ईयरबड्स आपकी सुनने की क्षमता को कम कर रहा है.

Updated on: 03 Mar 2024, 07:21 AM

नई दिल्ली:

आजकल कानों में ईयरबड लगाकर रखने का एक नया चलन शुरू हो गया है, यह चलन इतना हावी हो गया है कि हर किसी के कानों में इसका असर दिखाई दे रहा है. इसमें कई लोग दिनभर कानों में ईयरबड लगाए नजर आते हैं. लेकिन वे यह भूल जाते हैं कि ऐसा करने पर उन्हें कितना नुकसान उठाना पड़ सकता है. जी हां, आप सही पढ़ा हैं, अगर आप लगातार ईयरबड यूज करते हैं तो आप कई समस्याओं को निमंत्रण दे रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे ये ईयरबड्स आपकी सुनने की क्षमता को कम कर रहा है.

पहले देखें ये वीडियो

हम आपके साथ एक वीडियो शेयर करने जा रहे हैं, जिसे देखने के बाद आपको अंदाजा हो जाएगा कि लगातार ईयरबड्स का इस्तेमाल करने से आपको क्या नुकसान हो सकता है. दरअसल, एक वीडियो सामने आया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि लड़की लगातार अपने कानों में ईयरबड्स का इस्तेमाल कर रही थी, जिसके कारण वह लकवाग्रस्त हो गई. वह ठीक से सेंस कर नहीं पा रही है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि लड़की बिल्कुल शांत बैठी है और डॉक्टर बच्चों को सलाह  दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- सेरेब्रोवास्कुलर रोग कैसे ब्रेन को पहुंचाता है नुकसान, जानें इसके लक्षण और उपचार

क्या-क्या हो सकते हैं नुकसान?

ईयरबड्स को लगातार उपयोग करने से कान की परतें कठिनाई से संवेदनशील हो सकती हैं, जिससे सुनने की क्षमता में कमी हो सकती है. अधिक लंबे समय तक ईयरबड्स का उपयोग करने से कान के अंदर आराम और वेंटिलेशन की समस्या हो सकती है, जिससे कान के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है. लगातार ईयरबड्स का उपयोग करने से व्यक्ति का समय भी कम हो सकता है, क्योंकि वे हर समय इसे हटाने और साफ करने में व्यतित होते हैं. अधिक लंबे समय तक ईयरबड्स का उपयोग करने से कान की साफ़-सफाई में कमी हो सकती है, जिससे कान में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. 

हमेशा ध्यान रखें

ईयरबड्स का उपयोग करने से व्यक्ति को आसपास के वातावरण का पूरा ध्यान नहीं रहता है, जिससे किसी भी आपात स्थिति में सहायक नहीं हो सकता. ये कुछ मुख्य नुकसान हैं जो लगातार ईयरबड्स का उपयोग करने से हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप ईयरबड्स का उपयोग करते हैं, तो इसका मात्रा और अवधि का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है.