logo-image

Dengue Home Remedies: अगर हो गया है डेंगू ,अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेंगे बड़े फायदे

Dengue Home Remedies: डेंगू बुखार मच्छर के काटने से फैलने वाली बीमारी है, यह डेंगू वायरस के कारण होती है. आइए जानते हैं इसके लक्षण और घरेलू उपाय.

Updated on: 16 Apr 2024, 05:44 PM

New Delhi:

Dengue Home Remedies: डेंगू मच्छरों के काटने से होने वाली महामारी है जो एडीसी मच्छर नामक मच्छर के काटने से प्रकोपित होती है. यह वायरस संक्रमित मच्छरों के बल से व्यक्ति को लगता है और बीमारी का कारण बनता है. डेंगू के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, लाल दाने और खुजली शामिल हो सकते हैं. यह बीमारी गंभीर हो सकती है और विशेषज्ञ चिकित्सा सेवा की आवश्यकता हो सकती है. डेंगू एक वायरल संक्रमण है जो मच्छरों के काटने से फैलता है. इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान और कभी-कभी त्वचा पर चकत्ते शामिल हो सकते हैं. गंभीर मामलों में, डेंगू रक्तस्राव और अंगों की विफलता का कारण बन सकता है. डेंगू का कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार हैं जो लक्षणों को कम करने और रिकवरी में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं.

डेंगू का घरेलू इलाज 

पर्याप्त पानी पीना: डेंगू के मरीजों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. इससे उनके शरीर से विषैले तत्व निकल जाते हैं और उनकी शारीरिक ताकत बनी रहती है.

ताजा फल और सब्जियां: डेंगू मरीजों को ताजे फल और सब्जियां खानी चाहिए, जैसे कि नारंगी, अनार, पपीता, खीरा, आदि. ये उन्हें पोषक तत्व और विटामिन्स प्रदान करते हैं और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं.

आराम करना: डेंगू मरीजों को पूरी तरह से आराम करना चाहिए. उन्हें ज्यादा से ज्यादा आराम और आराम करने की सलाह दी जाती है ताकि उनका शरीर स्वस्थ होने की दिशा में प्रयास कर सके.

तुलसी का पत्ता: डेंगू के इलाज के लिए तुलसी के पत्ते का रस भी लाभकारी होता है. इसे पीसकर शहद के साथ सेवन करने से डेंगू के लक्षणों में आराम मिलता है.

अदरक का रस: अदरक का रस भी डेंगू के इलाज में मदद कर सकता है. इसके गुणों के कारण यह अनेक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं में उपयोगी होता है. 

डेंगू से लड़ने के लिए आपके शरीर को आराम की बहुत आवश्यकता होती है. जितना हो सके आराम करें और ज़्यादा काम न करें. डेंगू में निर्जलीकरण एक आम समस्या है. इसलिए, खूब सारे तरल पदार्थ जैसे कि पानी, जूस, और सूप पिएं. बुखार को कम करने के लिए आप पैरासिटामोल या इबुप्रोफेन जैसी दवाएं ले सकते हैं. मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द को कम करने के लिए आप एस्पिरिन या एसीटामिनोफेन जैसी दवाएं ले सकते हैं. अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप विटामिन सी, विटामिन डी और जिंक जैसे सप्लीमेंट्स ले सकते हैं. पौष्टिक और संतुलित आहार खाएं जिसमें फल, सब्जियां, और साबुत अनाज शामिल हों. मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें, मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाएं और ढीले-ढाले कपड़े पहनें. 

ये घरेलू उपचार डेंगू का इलाज नहीं हैं. अगर आपको लगता है कि आपको डेंगू हो सकता है, तो तुरंत डॉक्टर से मिलना महत्वपूर्ण है. डॉक्टर आपको उचित उपचार प्रदान करेंगे और आपको अपनी रिकवरी के दौरान मार्गदर्शन करेंगे. इस दौरान, धूम्रपान और शराब का सेवन न करें.
तनाव से बचें और नियमित रूप से व्यायाम करें. स्वस्थ वजन बनाए रखें. इन सभी बातों का ध्यान रखने से आप न केवल डेंगू से बच सकते हैं, बल्कि अपने समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं.