logo-image

Health : इन एक्टर्स को है ऐसी खतरनाक बिमारी जो कभी ठीक नहीं हो सकती

बॉलीवुड की कई हस्तियां इस बिमारी से जूझ रहे हैं. कुछ ऐसे सेलिब्रिटीज हैं जो बचपन से ही किसी न किसी बिमारी से जूझ रहे हैं.

Updated on: 18 Nov 2021, 01:40 PM

New Delhi:

रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी और खान-पान की गलत आदतों के चलते कई सारी बीमारियां आपको घेर सकती हैं. जहां डायबिटीज की बीमारी तेजी से बढ़ रही है. वहीं मशहूर हस्तियों सहित दुनियाभर में लाखों लोग डायबटीज़ से जूझ रहे हैं. बॉलीवुड की कई हस्तियां इस बिमारी से जूझ रहे हैं. कुछ ऐसे सेलिब्रिटीज हैं जो बचपन से ही किसी न किसी बिमारी से जूझ रहे हैं. बात करें निक जोनस की तो आपको बता दें कि निक बचपन से ही टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकन सिंगर, एक्टर और प्रियंका चोपड़ा के पति जोनस ने डायबिटीज बचने के लिए कई सारे उपाए बताए.

यह भी पढे़ं- Big Boss में आते ही पॉपुलर हो गई शमिता शेट्टी की ये डाइट, सेहत के लिए है फायदेमंद

उन्होंने बताया है कि 'शुरूआती निदान ने उन्हें झकझोर कर रख दिया है. इतने सालों में अब वह इस स्थिति को बेहतर तरीके से मैनेज करना सीख गए हैं और अच्छी क्वालिटी की लाइफ एन्जॉय कर रहे हैं'. निक जोनस टाइप 1 डायबिटीज से पीडि़त हैं. यह एक ऐसी बिमारी यही जिसमे  शरीर का पैन्क्रियाज बहुत कम या बिना इंसुलिन का उत्पादन करता है. कम उम्र में इसे डायगनोज करना एक जेनेटिक डिसऑर्डर है. इसे अक्सर जुवेनाइल डायबिटीज के रूप में जाना जाता है. यह एक क्रॉनिक कंडीशन है, जिसके चलते व्यक्ति को जीवनभर दवा की जरूरत पड़ती है. निक जोनास 13 साल की उम्र से ही इस बिमारी से पीड़ित है. 

यह भी पढे़ं- Health : सर्दियों में पराठा बनाएं इन 5 तरीकों से, खाने में होंगे लाइट और हेल्दी

टाइप 1 दिअबटीजे के लक्षण 

निक जोनस ने टाइप-1 डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों के बारे में बताया कि 13 साल की उम्र में सबसे पहले उन्हें थकान के साथ तेजी से वजन घटाया. हालांकि डायबिटीज लोगों को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करती है, इसलिए इसके शुरूआती संकतों के बारे में जानना ज़रूरी है. इसके लक्षणों में प्यास बढ़ना, बार-बार पेशाब आना, चिड़चिड़ापन, मूड में बदलाव, भूख बढ़ना और यीस्ट इंफेक्शन शामिल है.

कैसे ख्याल रखा जाए - 

इस बिमारी में जुवेनाइल डायबिटीज की दवा को लेना जारी रखा है. डायबिटीज में  कार्ब, भोजन का समय , ब्लड शुगर लेवल पर नजर बनाए रखनी पड़ती है. मधुमेह के सही प्रबंधन के लिए दवाएं और जीवनशैली में बदलाव दोनों जरूरी है.  आपको बता दें कि पाकिस्तान के जाने माने एक्टर और बॉलीवुड में फिल्म खूबसूरत में डेब्यू करने वाले जाने माने फवाद खान भी इस बिमारी से पीड़ित है.