logo-image

ये 6 तरह के फ़ूड होते हैं नेचुरल Blood Purifier, स्किन और शरीर के लिए है फायदेमंद

अगर आप भी खून में गंदगी के कारण कील-मुंहासे या अन्य परेशानियों से जूझ रहे तो आपको अपने ब्लड को साफ रखने के लिए किसी दवा या महंगे फूड की जरूरत नहीं होगी.

Updated on: 26 May 2022, 07:47 PM

New Delhi:

अक्सर लोग खून की गन्दगी को साफा करने के लिए बॉडी डीटॉक्स करवाते हैं. या फिर कुछ हेल्दी और टेस्टलेस खाना भी कहते हैं ताकि ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो सके और खून साफ़ हो जाए. अगर आप भी खून में गंदगी के कारण कील-मुंहासे या अन्य परेशानियों से जूझ रहे तो आपको अपने ब्लड को साफ रखने के लिए किसी दवा या महंगे फूड की जरूरत नहीं होगी. बॉडी में साफ़ खून आपकी स्किन और शरीर के लिए भी हेल्दी रहता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड बता रहे हैं जो आपका खून चुटकियो में साफ़ देंगे. इन फ़ूड की मदद से आपका खून तो साफ होगा ही साथ ही स्किन और शरीर भी हेल्दी रहेगा. 

यह भी पढ़ें - कहीं बैठे-बैठे आपको भी तो महसूस नहीं हो रहे ये लक्षण, जानें क्या है Silent Heart Attack

नेचुरल ब्लड प्यूरिफायर हैं ये फूड्स- Natural blood cleansing food

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables)
हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. इनके सेवन से कई बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. केल, लेट्युस, पालक और सरसों, मेथी आदि नेचुरली ब्लड को साफ करते हैं. हरी सब्जियों से ब्लड वेसल्स साफ़ होता है और ब्लड सर्कुलेशन सही होता है. 

खट्‌टे-मीठे फल (Citrus fruits)
नींबू, संतरा, मौसम्बी, सेब, आलूबुखारा, नाशपाती , अमरूद और पपीते जैसे फल में पेक्टिन फाइबर (Pectin fibre) और विटामिन सी भरपूर होता है जो खून को साफ रखने में उपयोगी होता है. इसके अलावा आप टमाटर भी खा सकते हैं. ये बॉडी डीटॉक्स करता है. 

बेरीज (berries)
ब्लू और रेड बेरीज के अलावा स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और क्रैनबेरी को खाने से भी नेचुरल ब्लड प्यूरिफाई होता है.

पानी (Water)
पानी सबसे कॉमन और नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर है. आप हल्का गुनगुना पानी पीएं इससे आपकी बॉडी डीटॉक्स हो जाएगी. पानी जीतन अजयदा पीएंगे उतना आपको फायदा होगा. 

गुड़ (Jaggery)
गुड़ भी नेचुरल प्यूरिफायर है. इसका सेवन कब्ज रोकता है और शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालता है. गुड़ में पाया जाने वाला हाई आयरन कंटेंट हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है.

हल्दी (Turmeric)
एंटीसेप्टिक हल्दी खून को भी साफ करती है. ये लिवर फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करती है. आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. हल्दी बॉडी को डीटॉक्स करती है. आप रात में खाना खाने के बाद हल्दी वाला दूध पीएं. इससे आपका खून साफ़ होगा  भी फायदा होगा. 

यह भी पढ़ें - बच्चों को दांत निकलने पर होती है दिक्कत, अपनाएं ये कुछ घरेलू उपाए