logo-image

आपके बढ़ते मोटापे का कारण हो सकते हैं ये 6 अजीब आदतें

आपका मोटापा बढ़ाने वाले कुछ कारण ऐसे हैं, जिनपर आसानी से विश्वास करना मुश्किल है. मोटापा सिर्फ खाने की वजह से नहीं होता है. कई बार कुछ ऐसी आदतें भी मोटापे का कारण बनती हैं, जिनकी तरफ आपका ध्यान नहीं जाता.

Updated on: 28 Jan 2020, 07:35 AM

नई दिल्ली:

आपका मोटापा बढ़ाने वाले कुछ कारण ऐसे हैं, जिनपर आसानी से विश्वास करना मुश्किल है. मोटापा सिर्फ खाने की वजह से नहीं होता है. कई बार कुछ ऐसी आदतें भी मोटापे का कारण बनती हैं, जिनकी तरफ आपका ध्यान नहीं जाता. चूंकि दौड़ भाग भरी जिंदगी और गलत खान पान और खुद को फिट ना रख पाने के चक्कर में मोटापा दुनियाभर में एक बड़ी समस्या के रूप में उभर रहा है, इसलिए इसके कारणों को समझना बहुत जरूरी है. अगर बिना अनहेल्दी खाए हुए भी आप मोटापे का शिकार हो रहे हैं, तो आपको भी इन आदतों पर गौर करना होगा.

सोशल मीडिया
एक जगह बैठकर या लेटकर घंटो मोबाइल चलाना और सोशल साइट्स पर हर समय चिपके रहने की आदत आपकी लाइफस्टाइल को सिडेंट्री बनाती है. इसके अलावा दिनभर कंप्यूटर के सामने बिना ब्रेक लिए बैठकर काम करने की आदत भी मोटापे का कारण बनती है. शरीर की चर्बी घटाने के लिए थोड़ी फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है.

कुकिंग वीडियोज
सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन, फेसबुक और इंस्टाग्राम स्क्रॉल करते हुए अक्सर अगर आप रेसिपीज के वीडियोज देखते ही रुक जाते हैं और आपके मुंह में पानी आ जाता है, तो ये आदत भी आपके मोटापे का कारण बन सकती है. दरअसल जब आप दिनभर टेस्टी फूड्स के बारे में सोचते हैं, तो आप अपनी जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. इसके अलावा फास्ट फूड्स, जंक फूड्स देखते ही आपकी जीभ लपलपाने लगती है तो ये आदतें आपके लिए बुरी हैं.

यह भी पढ़े: Skin की अंदरुनी खूबसूरती को निखारेंगे ये 5 फूल, जानें इनके ब्‍यूटी Benefits

टीवी देखते हुए खाना
टीवी देखते हुए खाना खाने की आदत भी मोटापे के लिए जिम्मेदार होता है. जब आप स्क्रीन पर कोई वीडियो देखते हुए खाना खाते हैं, तो आप अपनी भूख से ज्यादा खा लेते हैं और आपको पता भी नहीं लगता. वही घंटों बैठकर टीवी देखने और खाने के बाद भी बैठे रहने से आपके पेट के आसपास फैट जमा हो जाता है. खाना खाने के बाद कम से कम 15-20 मिनट पैदल चलना आपके लिए जरूरी है.

अच्छी नींद न लेना
आजकल युवाओं में देर रात तक जागने की बुरी लत लगी हुई है. रात को काम से फ्री होने के बाद लोग जब बिस्तर पर लेटते हैं, तो घंटों मोबाइल पर चैटिंग करते हैं या सोशल साइट्स पर समय बिताते हैं. इससे वो देर रात तक जागते हैं और अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं. सही और पर्याप्त नींद न लेने से आपका मेटाबॉलिज्म खराब होता है और इससे आप मोटापे का शिकार सकते हैं.

यह भी पढ़े: अगर आप भी हर छोटी-मोटी बीमारियों में खाते हैं दवा तो हो जाइए सावधान

गर्मी में रहने से भी बढ़ता है मोटापा
एक शोध से बताती हैं कि ठंडे माहौल में हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है, वहीं गर्म माहौल में यह स्लो हो जाता है. इसके हम अनुमान लगा सकते हैं कि अगर आपका घर या काम करने की जगह पर गर्मी रहती है, तो आप इसके कारण भी मोटापे का शिकार हो सकते हैं.

खाने-पीने में प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल
अगर आप खाने या पानी पीने के लिए प्लास्टिक के बर्तनों, बॉटल्स का इस्तेमाल करते हैं, तो ये भी आपके मोटापे और कई तरह के रोगों का खतरा बढ़ा देता है. प्लास्टिक में कई तरह के टॉक्सिन्स होते हैं, जो आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन की वजह बनते हैं. इस तरह के असंतुलन के कारण आपका वजन बढ़ने लगता है. इसलिए पानी पीने के लिए और खाना खाने के लिए स्टील या कांच के बर्तनों का ही इस्तेमाल करें.