News Nation Logo
Banner

प्रोटीन से भरे ये 3 फूड्स वजन कम करने में करेंगे मदद, बिना जिम जाए रहेंगे फिट

मोटापा कम करने और खुद को फिट रखने के लिए लोग अक्सर कई तरह की चीजें अपनाते हैं. मोटापा कम करने और अपना वजन संतुलित रखने के लिए एक्सरसाइज करने के साथ ही हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है. वजन कम करने का एक मात्र तरीका माना जाता है वर्कआउट.

News Nation Bureau | Edited By : Lekha Gaurkar | Updated on: 16 Jan 2020, 07:19:03 AM
बिना एक्सरसाइज ऐसे कम करें वजन

बिना एक्सरसाइज ऐसे कम करें वजन (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

मोटापा कम करने और खुद को फिट रखने के लिए लोग अक्सर कई तरह की चीजें अपनाते हैं. मोटापा कम करने और अपना वजन संतुलित रखने के लिए एक्सरसाइज करने के साथ ही हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है. हालांकि, कुछ लोग खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करने के लिए सोचते तो हैं लेकिन कर नहीं पाते. वजन कम करने का एक मात्र तरीका माना जाता है वर्कआउट.

वर्कआउट करने से हमारा वजन भी कम होता है साथ ही हम अपने आपको फिट भी रख सकते हैं. लेकिन बिना एक्सरसाइज और जिम जाए बिना आप अपना वजन कम कर सकते है, वो भी प्रोटीन ले के. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने आपको फिट रखना काफी मुश्किल भरा काम होता है. खासकर उन लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो जाती है जो नौकरी करते हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप हेल्दी डाइट लें जिससे की आप हमेशा फिट रह सके.

यह भी पढ़े: पीरियड्स में वर्कआउट करना आपके लिए कितना सही, जान लें ये जरूरी बातें

वजन कम करने वाले फूड्स
अच्छी डाइट और एक्सरसाइज वजन कम करने और फिट रहने के लिए बहुत ही अहम होती है. डाइट में प्रोटीन हमारे लिए फायदेमंद होता है. हम आपको कुछ प्रोटीन वाले आहार बता रहे हैं जिनका सेवन कर आप भी अपने आपको फिट रखने में कामयाब हो सकते हैं.

फली (Beans)
अगर आप अपने आपको फिट रखना चाहते हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में आज से ही फली को जरूर शामिल करें. वजन कम करने के लिए फली बहुत ही अच्छा विकल्प है. फली में भारी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. फली को कई तरीकों से बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़े: पिंपल्स को दूर कर आपके चेहरे को निखार देगी अजवाइन

गोभी (Cauliflower)
गोभी में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और बाकि जरूरी न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो हमे फिट रखने में हमारी मदद करते हैं. गोभी का सेवन करने से वजन कम होता है और पाचन शक्ति मजबूत होती है. गोभी में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फायटोन्यूट्रीएंट्स होते हैं जो हमे कैंसर के खतरे से दूर रखने का काम करते हैं.

अंडा (Egg)
अंडे में भी काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होते है. अंडे को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो आपको फिट रखने में आपकी मदद करता है. अंडे का सेवन करने से ये हमारी भूख को खत्म करता है और हमे ज्यादा चीजें खाने से भी रोकता है.

First Published : 16 Jan 2020, 07:19:03 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो