logo-image

बैठे-बैठे हो जाता है हड्डियों में दर्द, तो इन तेल की मालिश करना रहेगा फायदेमंद

मांसपेशियों में दर्द के कई कारण होते हैं. कभी नस खींचने की वजह से या कभी अन्दरूनी चोट लगने की वजह से भी हाड़ियों में दर्द या खीचाव हो सकता है.

Updated on: 26 Jun 2022, 02:35 PM

New Delhi:

अक्सर बड़ों के ही नहीं बल्कि बच्चों में भी आजकल हड्डियों में दर्द देखा गया है. मांसपेशियों में दर्द के कई कारण होते हैं. कभी नस खींचने की वजह से या कभी अन्दरूनी चोट लगने की वजह से भी हाड़ियों में दर्द या खीचाव हो सकता है.  लेकिन अगर दर्द रोज़ हो और कभी कभी सहने के बाहर हो तो आपको डॉक्टर के पास तुरंत जाना चाहिए साथ ही खाने पीने में बदलाव करना चाहिए. प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे अंडा, दूध, दही, अंकुरित अनाज आदि का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. इससे मांसपेशियों का दर्द धीरे-धीरे कम होता है.

यह भी पढ़ें- दूध या दही, दोनों में से कौन जल्दी घटाता है वजन, जानें यहां

तेल से मालिश करने पर कम होगा मांसपेशियों में दर्द

इसके साथ ही आपकी मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए कुछ ऑयल भी मददगार होते हैं. माना जाता है कि घर पर ही तेल से मालिश करके मांसपेशियों के दर्द को कम क‍िया जा सकता है. तो आइये बताते हैं जब भी दर्द हो तो हड्डियों को किस तेल की मालिश देनी चाहिए. 

सरसों के तेल से करें मालिश

सरसों का तेल भी आपकी मांसपेशियों में आराम पहुंचा सकता है. यदि आप इस तेल से मालिश करेंगे तो आपको जरूर फायदा मिलेगा. इसके अलावा अगर आप लहसुन के टुकड़े सरसों के तेल में डालेंगे तो काफी फायदा मिलेगा. यानी लहसुन वाले तेल का इस्तेमाल भी आप आपनी मांसपेशियों के लिए कर सकते हैं.

सरसों के तेल में डालें अजवाइन, फिर करें मालिश

इसके अलावा सरसों के तेल और अजवाइन को भी मांसपेशियों के दर्द में इस्तेमाल किया जा सकता है. जानकारों के मुताबिक सरसों के तेल और अजवाइन की मालिश करने से आपको जरूर आराम मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- शरीर के ये लक्षण लड़के भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकती है ये बीमारी