logo-image

गाजियाबाद मंकीपॉक्स केस: निगेटिव निकला सैंपल, ICMR की जांच रिपोर्ट आई

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से संदिग्ध मंकीपॉक्स संक्रमण की खबरें तेजी से सामने आई और छा गई. लेकिन आईसीएमआर की रिपोर्ट में मंकीपॉक्स के संदिग्ध से लिए गए सैंपल निगेटिव निकले हैं. इसके साथ ही ये साफ हो गया है कि भारत में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है और पूरा देश इस खतरनाक वायरस से सुरक्षित है...

Updated on: 07 Jun 2022, 03:14 PM

highlights

  • गाजियाबाद मंकीपॉक्स केस निकला निगेटिव
  • आईसीएमआर की लैब में हुई टेस्टिंग
  • भारत में मंकीपॉक्स का अब तक एक भी मामला नहीं

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से संदिग्ध मंकीपॉक्स संक्रमण की खबरें तेजी से सामने आई और छा गई. लेकिन आईसीएमआर की रिपोर्ट में मंकीपॉक्स के संदिग्ध से लिए गए सैंपल निगेटिव निकले हैं. इसके साथ ही ये साफ हो गया है कि भारत में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है और पूरा देश इस खतरनाक वायरस से सुरक्षित है. ये स्वास्थ्य विभाग के लिए राहत की खबर है. सूत्रों के हवाले से एएनआई ने बताया है कि आईसीएमआर की रिपोर्ट आ चुकी है, जो अभी सार्वजनिक नहीं की गई है. लेकिन गाजियाबाद से मिले संदिग्ध में मंकीपॉक्स की पुष्टि नहीं हुई है.

गाजियाबाद में मंकीपॉक्स का मामला मिलने से हड़कंप मच गया था. हालांकि अब राहत की खबर आ रही है कि मरीज का सैंपल मंकीपॉक्स निगेटिव निकला है. इस सैंपल की जांच पुणे के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑप वायरोलॉजी में की गई. 

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के साथ-साथ जानलेवा मंकीपॉक्स वायरसके तेजी फैलने की वजह से पूरी दुनिया में खतरा मंडराने लगा है. पिछले कई दिनों इस खतरनाक वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बताया जा रहा है कि कुछ ही समय में यह वायरस 27 देशों में फैल चुका है और इसके मामले बढ़कर 780 से अधिक हो गए हैं. मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को लेकर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन सहित दुनियाभर के बड़े स्वास्थ्य संगठनों ने चिंता जताई है.