logo-image

पेट से आती है गुड़गुड़ की आवाज़, तो हो जाएं सावधान, कहीं खतरा तो नहीं

क्या आप जानते हैं पेट से ऐसी आवाजें( Stomach Rumbling) आना कई बीमारियों के संकेत भी हो सकते हैं. पेट से आवाज आना एक आम बात है.

Updated on: 19 Feb 2022, 11:53 AM

New Delhi:

खाना खाने के बाद अक्सर लोगों के पेट से आवाज़ आती है. जिसकी वजह से लोगों को लगता है कि उनका पेट भरा नहीं. अक्सर रात को सोते वक़्त या ऑफिस में पेट से आवाज़ें आती हैं. लेकिन आप अस्यी पेट की आवाज़ों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं ये सोच कर कि आवाज़ अस्यी आ रही होगी. या कुछ जाकर खा कर आते हैं. क्या आप जानते हैं पेट से ऐसी आवाजें( Stomach Rumbling) आना कई बीमारियों के संकेत भी हो सकते हैं. पेट से आवाज आना एक आम बात है. कई बार जब पेट खाली होता है तो ऐसी आवाज आती है. अगर पेट में गैस हो तो भी गुड़गुड़ की आवाज आती है. पेट खराब होने पर भी ये समस्या होती है, लेकिन दवाएं कराने के बाद भी अगर पेट में ऐसी आवाज आए तो ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के तरफ इशारा हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- अब गोलगप्पे करेंगे आपकी जिंदगी से तनाव और मोटापे को दूर

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपके पेट से लंबे समय से आवाज़ें आ रही हैं तो उसे नज़रअंदाज़ न करें. तुरंत अपने नज़्दीके डॉक्टर से इसकी सलाह लें. इसके अल्वा पेट से आवाज़ें आना कई दिक्कत का इशारा हो सकता है. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो दिक्कतें. 

पेट की गैस- जब पेट में गैस बनती है तब पेट से अक्सर ऐसी आवाज़ें आती हैं. पेट से गुड़गुड़ की आवाज आने लगती है. इन सब चीज़ों से बचने के लिए आप ऑयली और मीठा खाना बंद करें. 

खाली पेट - कई बार जब ज्यादा देर तक कोई भूखा रहता है तो, भी पेट से अजीब सी आवाज आने लगती है. अगर आपके पेट से लंबे समय तक आवाज़ें आएं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. 

​क्या पेट से आवाज आना सही है ?

अगर आपके पेट में गुड़गुड़ हो रही है तो यह घबराने की बात नहीं है. लेकिन, अगर आपको पेट से आवाज आने के साथ पेट दर्द, मितली और उल्टी आने की समस्या हो रही है तो डॉक्टर से सलाह लें. पेट में किसी तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन या कोई बीमारी भी हो सकती है. इन सब के चलते तुरंत ऑयली और भारी खाना खाना बंद करदें. पेट से ऐसी आवाज़ों को गायब करने के लिए खाने में ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे पेट में गैस की समस्या न हो. सोडा, सौटेड वेजिटेबल खाएं. इससे आपका पेट साफ़ रहेगा. या आप इससे बचने के लिए निंबू पानी का सहारा ले सक्ते हैं. सबसे पहले कुछ खालें उसके बाद आओ निंबू पानी का सेवन कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- Migraine के दर्द से हैं परेशान ? तो इन Ayurvedic नुस्खों से मिलेगा आराम