logo-image

मन को शांत और घुटनों को करना है मज़बूत, तो सुबह उठकर करें ये 3 काम

बहुत सारे लोगों को सुबह उठाना और उठ कर घर का या बाहर जा कर ऑफिस का काम करना पसंद नहीं होता है. रात में भरपूर नींद लेने के बावजूद भी लोग थका हुआ महसूस करते हैं.

Updated on: 24 Mar 2022, 03:41 PM

highlights

  • लोग अपने फिटनस को लेकर, हेल्थ को लेकर काफी सतर्क हैं
  • सुबह उठकर नहाने के बाद कुछ लोग थका हुआ महसूस करते ही हैं
  • अगर छुटकारा पाना है तो आप कुछ योगासन ट्राई कर सकते हैं

New Delhi:

पिछले साल लॉकडाऊन के बाद बहुत सारे लोगों ने अपने ऊपर ध्यान देना शुरू किया था. आज भी लोग अपने फिटनस को लेकर, हेल्थ को लेकर काफी सतर्क हैं. आज लोग उभा उठकर योग, एक्ससरसाइज और जिम करके अपने आप को फिट रखते हैं. बहुत सारे लोगों को सुबह उठाना और उठ कर घर का या बाहर जा कर ऑफिस का काम करना पसंद नहीं होता है. रात में भरपूर नींद लेने के बावजूद भी लोग थका हुआ महसूस करते हैं. सुबह उठकर नहाने के बाद कुछ लोग थका हुआ महसूस करते ही हैं. इन सब से अगर छुटकारा पाना है तो आप कुछ योगासन( Yogaaasan) ट्राई कर सकते हैं. इन योगासन को करके अब आप उभा थकेंगे नहीं बल्कि पूरे दिन भरपूर एनर्जी में रहेंगे. 

यह भी पढ़ें- अगर आपको भी है इस तरीके की समस्या तो दूध आपके लिए बन सकता है खतरा

आप सुबह उठकर योग का सहारा ले सकते हैं यहां दिए गए कुछ आसान हैं जिनको करके आप खुद को फिट और एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं. 

इन योगासनों का करें अभ्यास

बालासन (Balasana/Child’s pose)- यह योगासन तनाव और एंग्जायटी को कम करने में मदद करता है. अगर आपको टेंशन, स्ट्रेस , घुटनों में दिक्कत , या पीठ में दर्द होता है तो आपके लिए ये योगासन फायदेमंद है.  यह दिन के समय या कसरत करते वक्त चक्कर आने या थकान होने से भी बचाता है. साथ ही यह आसन पीठ, कूल्हों, जांघों को मज़बूत रखता है. 

यह भी पढ़ें-  भारत में नोवोवैक्स वैक्सीन को मिली मंज़ूरी, 12-18 वर्ष के बच्चों के लिए ज़रूरी

वीरभद्रासन (Virabhadrasana)- वीरभद्रासन एक योग मुद्रा है जिसे कंधों को मजबूत करने, शरीर में संतुलन और स्थिरता लाने के लिए किया जा सकता है. बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने के अलावा यह आसान शरीर को ऊर्जा (Energy) भी प्रदान करता है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह आसान शरीर को भरपूर एनर्जी देने में कारकार है. 

धनुरासन (Dhanurasana/Bow pose)- धनुरासन पैरों और बांहों की मांसपेशियों को टोन करता है. महिलाओं में मासिक धर्म से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है. अगर आपको पीरियड्स में ज्यादा दर्द होता है तो आप इस आसान का सहारा ले सकते हैं.