logo-image

बच्चे का घट रहा है वजन और पड़ रहा है बीमार, तो अपनाएं ये तरीके

खासतौर से ऐसे बच्चे जो जन्म के बाद पहली बार बाहर निकल रहे हैं. 2-3 साल के बच्चे अन्य बच्चों को मुकाबले ज्यादा बीमार हो रहे हैं.

Updated on: 21 Jun 2022, 07:46 PM

New Delhi:

कोरोना वायरस के बाद से बच्चों और बड़ों की तबीअत कुछ ज्यादा ही ख़राब और सुस्त रहने लगी है.  खासतौर से ऐसे बच्चे जो जन्म के बाद पहली बार बाहर निकल रहे हैं. 2-3 साल के बच्चे अन्य बच्चों को मुकाबले ज्यादा बीमार हो रहे हैं. अगर आपका बच्चा भी बहुत ज्यादी-जल्दी बीमार हो रहा है तो एक बार डॉक्टर से सलाह लें. साथ ही अगर आपके बच्चे का वजन सही नहीं है तो यहां बताए गए कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आपका बच्चा अब बीमार नहीं पड़ेगा और न ही अब उसका वजन घटेगा. 

यह भी पढ़ें- इस मानसून Corona Virus का बढ़ा खतरा, जानें बचने के तरीके

1- इम्यूनिटी बढ़ाएं- बीमारियों से बचने के लिए सबसे अहम है शरीर की इम्यूनिटी. इसलिए बच्चों को ऐसा आहार खिलाने की कोशिश करें, जिससे उनका वजन बढ़े. बच्चों को सीजनल फल, सब्जियां, अंडा, दूध, पनीर और अन्य हेल्दी फूड खिलाएं.

2- दवा दें- कई बार बच्चे के पेट में कीड़े हो जाते हैं जिससे बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है और जल्दी बीमार पड़ता है. ऐसी स्थिति में बच्चे को कुछ भी खाया-पीया लगता नहीं है. अगर आपके बच्चे का वजन कम हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह पर हर 6 महीने में बच्चे को कीड़े की दवा जरूर दें.

3- फ्लू का इंजेक्शन लगवाएं- अगर बच्चे को बार-बार सर्दी जुकाम हो रहा है तो बदलते मौसम में फ्लू का शॉट जरूर लगवाएं. इसे आपका बच्चा बीमार नहीं पड़ेगा. 

5- डाइट पर फोकस करें- आजकल बच्चे जंक फूड या फैक्ड फूड बहुत खाते हैं.  बच्चों को घर की बनी ताजा हरी सब्जियां, रोटी, चावल, दालें, अंडा, पनीर, दूध, दही खिलाएं. साथ ही दिन कम से कम 2 बार दूध पिलाएं. 

यह भी पढ़ें- International Yoga day 2022 : ऑफिस में घंटों काम करते करते आंखें और सिर हो रहा है दर्द, तो अपनायें ये योग