logo-image

बच्चे का दिमाग नहीं है तेज, हो गया है सुस्त, तो अपनाएं ये तरीका

आजकल देखा जाए तो हर बच्चा स्मार्ट और समझदार ही है. लेकिन कुछ बच्चे सुस्ती की वजह से पढाई और खेल खुद नहीं पाते. अपने आई क्यू लेवल का इस्तमाल नहीं कर पाते.

Updated on: 24 Apr 2022, 04:36 PM

New Delhi:

हर माता पिता चाहते है कि उनका बच्चा स्मार्ट है. पढ़ाई अच्छे से करे. इसके लिए आजकल के माता-पिता काफी अवेयर हो गए हैं और अपने बच्चों को स्मार्ट बनाने के लिए कई प्रयास करते हैं. आजकल देखा जाए तो हर बच्चा स्मार्ट और समझदार ही है. लेकिन कुछ बच्चे सुस्ती की वजह से पढाई और खेल खुद नहीं पाते. अपने आई क्यू लेवल का इस्तमाल नहीं कर पाते. ऐसे में अगर आपको भी अपने बच्चो को समझदार और उनका आई को लेवल बढ़ाना है तो यहां दिए गए कुछ टिप्स के जरिये आप उनको तेज बना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इन सभी ड्रिंक्स के साथ भूलकर भी न खाएं दवाई, शरीर को होगा खतरा

बच्चों को इंस्ट्रूमेंट बजाना सिखाएं
इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखना बच्चों के दिमाग का विकास होता है. के लिए एक बहुत ही बेहतरीन एक्टिविटी है. इस एक्टिविटी से ना सिर्फ बच्चे का आइक्यू लेवल बढ़ता है, बल्कि मैथमेटिकल स्किल भी डेवलप होती है. आप अपने बच्चों को गिटार , हारोनियम, या किसी भी संगीत में जोड़ सकते हैं. इससे आपके बच्चे का दिमाग ज्यादा तेज चलेगा और वो क्रिएटिव बनेगे. 

बच्चों को खेलना सिखाएं
बच्चों को मोबाइल से ज्यादा बाहर की एक्टिविटी में रखें. उन्हें बाहर खेलना सीखाएं. बाहर खेल कर और बच्चों से मिल कर ऊके दिमाग का विकास होगा. 

बच्चों से मैथ्स के कैलकुलेशन कराएं
आप अपने बच्चे के साथ हर दिन 10 से 15 मिनट मैथ्स के जोड़ने-घटाने जैसे सवाल कर सकते हैं. खेल-खेल में बच्चों को मल्टीप्लाई करना भी सिखा सकते हैं. बच्चों को पुज़्ज़ाल जैसे गेम खिलायें. 

योग या एक्ससरसाइज कराएं 
बच्चों को योग के फायदे बताएं, योग करने से बच्चों का दिमाग तेज होता है. उनको खेलना कूदना और एक्ससरसाइज कराएं. 

यह भी पढ़ें- बच्चों को भी होती है कब्ज़ की बीमारी, इस तरीके से तुरंत मिलेगी राहत