logo-image

गर्मी में शरीर की एनर्जी हो गई है कम, तो सुफुर्ति के लिए पीएं ये 3 कूलिंग ड्रिंक्स

गर्मी में ज्यादातर सिर्फ एनर्जी ड्रिंक्स या कोई कोल्ड कॉफ़ी जैसी चीज़ें पीने का दिल सबका करता है. गर्मी में सारा दिन सुस्ती सी छाई रहती है. कोई भी काम करने का मन नहीं करता है.

Updated on: 01 May 2022, 04:48 PM

New Delhi:

गर्मी के दिनों में कुछ भी खाने पीने का दिल नहीं करता. पेट भरा भरा लगता है. गर्मी में ज्यादातर सिर्फ एनर्जी ड्रिंक्स या कोई कोल्ड कॉफ़ी जैसी चीज़ें पीने का दिल सबका करता है. गर्मी में सारा दिन सुस्ती सी छाई रहती है. कोई भी काम करने का मन नहीं करता है. यदि आपको भी कुछ ऐसा ही महसूस होता है, तो आपके शरीर में ऊर्जा की कमी हो गई है. गर्मी में अक्सर एनर्जी की कमी होती है. ऑफिस में सुस्ती के कारण कमा भी ढंग से नहीं हो पाता. अगर आपके शरीर में भी एनर्जी की कमी महसूस हो रही है, तो आप गर्मी में इन 3 कूलिंग ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी शरीर में बढ़ाएं हीमोग्लोबिन की मात्रा, पीएं ये जूस

गर्मी में पिएं ये 3 कूलिंग एनर्जी ड्रिंक

जौ नींबू पानी
बार्ली और नींबू से तैयार ये एनर्जी ड्रिंक्स पोटैशियम से भरपूर है. जौ और नींबू से तैयार इस एनर्जी ड्रिंक के सेवन से आप अंदर से ठंडा महसूस करेंगे. इससे पीकर न सिर्फ शरीर की ऊर्जा बढ़ जाएगी, बल्कि देर तक पेट भरे होने का अहसास भी कराएगा. एक गिलास जौ नींबू पानी दिल की बीमारियों से भी दूर रखता है. 

नींबू शहद अदरक पानी
एक गिलास इस कूलिंग एनर्जी ड्रिंक को पीने से आपको 30 कैलोरी से भी कम प्राप्त होगा. यह आपको तुरंत ऊर्जा से भर देगा और आपके पेट के लिए भी बहुत अच्छा है.गर्मी में पेट से जुड़ी समस्यों से भी छुटकारा मिलेगा. 

कोको-खरबूज पानी
यह नारियल पानी, खरबूजे, पुदीना, काला नमक और नींबू को मिलाकर तैयार किया जाता है. एक गिलास कोको-खरबूज पानी पीकर आप हाइड्रेटेड रहेंगे और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी शरीर में बना रहेगा. इस एक गिलास में 45 कैलोरी होती है. 

यह भी पढ़ें- तमाम बीमारियों से लेकर वजन घटाने तक हर एक का इलाज करेगा भीगे हुए काजू