logo-image

इसलिए आते हैं मेनोपॉज, जाने इसके लक्षण और इलाज 

Menopause: मेनोपॉज तब होती है जब अंडाशय अंडे का उत्पादन बंद कर देते हैं और एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन कम कर देते हैं.

Updated on: 29 Feb 2024, 07:51 PM

नई दिल्ली:

Menopause: मेनोपॉज एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो सभी महिलाओं को उनके जीवन में किसी न किसी बिंदु पर होती है. यह तब होता है जब मासिक धर्म स्थायी रूप से बंद हो जाता है. रजोनिवृत्ति आमतौर पर 45 और 55 वर्ष की आयु के बीच होती है, लेकिन यह इससे पहले या बाद में भी हो सकती है. मेनोपॉज तब होती है जब अंडाशय अंडे का उत्पादन बंद कर देते हैं और एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन कम कर देते हैं. ये हार्मोन मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करते हैं और गर्भावस्था को बनाए रखने में मदद करते हैं. जैसे-जैसे इन हार्मोनों का स्तर गिरता है, महिलाओं को रजोनिवृत्ति के लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

मेनोपॉज के लक्षण: मेनोपॉज के लक्षण महिलाओं में भिन्न हो सकते हैं. कुछ महिलाओं को कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, जबकि अन्य को गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं. रजोनिवृत्ति के सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:

गर्म चमक और रात का पसीना, योनि सूखापन और शोष, मासिक धर्म में अनियमितता, नींद की समस्याएं, मूड में बदलाव, वजन बढ़ना, हड्डियों का पतला होना

मेनोपॉज का उपचार

मेनोपॉज के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन ऐसे उपचार हैं जो लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. रजोनिवृत्ति के लक्षणों के उपचार के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ सामान्य उपचारों में शामिल हैं:

हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी): एचआरटी एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बदलता है जो रजोनिवृत्ति के दौरान शरीर द्वारा कम उत्पादित होते हैं. एचआरटी गर्म चमक, रात के पसीने, योनि सूखापन और शोष और हड्डियों के पतले होने सहित रजोनिवृत्ति के लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकता है. हालांकि, एचआरटी स्तन कैंसर, रक्त के थक्के और हृदय रोग सहित कुछ जोखिमों से जुड़ा हुआ है.

गैर-हार्मोनल उपचार:  गैर-हार्मोनल उपचार जो रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

ओवर-द-काउंटर दवाएं, जैसे कि इबुप्रोफ़ेन या एसिटामिनोफ़ेन, गर्म चमक और रात के पसीने से राहत पाने में मदद कर सकती हैं.

योनि स्नेहक और मॉइस्चराइज़र योनि सूखापन और शोष से राहत पाने में मदद कर सकते हैं. चयनात्मक एस्ट्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर (एसईआरएम) रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि गर्म चमक और हड्डियों का पतला होना.

जीवनशैली में बदलाव भी मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. स्वस्थ जीवनशैली में बदलावों में शामिल हैं:

नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार, पर्याप्त नींद, तनाव प्रबंधन, अगर आप रजोनिवृत्ति के लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें. वे आपके लक्षणों का आकलन कर सकते हैं और उपचार के विकल्पों की सिफारिश कर सकते हैं जो आपके लिए सही हैं.