logo-image

Teeth Problem in Summer: गर्मियों में दांत का दर्द करता है परेशान? जानिए इसके कारण

गर्मियों के दौरान दिनचर्या और जीवनशैली में बदलाव से दांतों की समस्या हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप इसमें दर्द होता है.

Updated on: 29 Apr 2023, 05:13 PM

नई दिल्ली:

Teeth Problem in Summer: दांत का दर्द साल के किसी भी समय हो सकता है, लेकिन गर्मी में इसकी शिकायत ज्यादा होती है. गर्मियों के दौरान दिनचर्या और जीवनशैली में बदलाव से दांतों की समस्या हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप इसमें दर्द होता है. दांतों की संवेदनशीलता से लेकर उनकी सेहत को इग्नोर करने के कारण गर्मियों के दौरान दांत में दर्द की शिकायत होती है. गर्मियों के दौरान, अधिक ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ जैसे आइसक्रीम, आइस्ड ड्रिक्स और ठंडे फलों का सेवन करने से दांत के तापमान में अचानक बदलाव से दर्द या परेशानी होती है. यही कारण है कि गर्मियों में दांतों की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. 

गर्मियों में दातों में दर्द का कारण:-

संक्रमण 
दातों में मौजूद बैक्टीरिया गर्म मौसम का फायदा उठाकर अपनी संख्या बढ़ा लेते हैं. इससे दांत के आसपास के ऊतकों (tissues) में पुरानी सूजन हो जाती है और गंभीर दांत दर्द हो जाता है. यही कारण है कि गर्म मौसम में दांत में संक्रमण हो जाता है, जिससे कई तरह की समस्या पैदा हो जाती है. 

दांत पीसना
कुछ लोग तनाव या चिंता की स्थिति में अपने दांत पीसने लगते हैं. गर्मी के महीनों के दौरान दिनचर्या में बदलाव, जैसे यात्रा, अनियमित नींद, दांत पीसने को ट्रिगर कर सकते हैं. दांत पीसने से दांत में दर्द, जबड़े में दर्द और चेहरे में दर्द हो सकता है. यदि आप ब्रुक्सिज्म से पीड़ित हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

चीनी
गर्मियों के दौरान, लोग अधिक मीठे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, जैसे सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक और मिठाई का सेवन करते हैं. इन अत्यधिक शर्करा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन मौखिक बैक्टीरिया के लिए भोजन के रूप में कार्य करता है जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचाता है, दांतों की सड़न और संवेदनशीलता में योगदान देता है.

डिहाइड्रेशन
गर्मी के दौरान डिहाइड्रेशन कई बार हो सकता हैं, खासकर जब आप अधिक समय बाहर बिताते हैं. डिहाइड्रेशन से मुंह सूख सकता है, जिससे लार का उत्पादन कम हो जाता है. लार एसिड को बेअसर करके और भोजन के कणों को धोकर आपके दांतों की रक्षा करने में मदद करती है. कम लार बनने से मुंह में एसिड के स्तर में वृद्धि हो जाती है जिससे, दांतों की सड़न और दर्द होने लगता है.

दातों की सफाई
गर्मियों के दौरान कम बार ब्रश करने या नियमित रूप से फ्लॉसिंग नहीं करने से दातों में गंदगी और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे  दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारी और दांतों में दर्द हो सकता है.