News Nation Logo

BREAKING

Banner

किशोर की हुई सर्जरी में उसके पेट निकले सिस्ट से दांत और बाल के गुच्छे, जानें कैसे

पटना शहर स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में एक किशोर की हुई सर्जरी के दौरान उसके पेट के निकाली गयी गांठ से दांत और बाल के गुच्छे निकले हैं.

Bhasha | Updated on: 13 Jan 2020, 02:00:00 AM
किशोर की हुई सर्जरी

किशोर की हुई सर्जरी (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

पटना:

पटना शहर स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में एक किशोर की हुई सर्जरी के दौरान उसके पेट के निकाली गयी गांठ से दांत और बाल के गुच्छे निकले हैं. आईजीआईएमएस के गैस्ट्रो सर्जरी विभाग में मुजफ्फरपुर निवासी 14 वर्षीय दीपक कुमार का इलाज हुआ है. पिछले छह महीने से पेट दर्द से परेशान कुमार कई अस्पतालों के चकर काटकर यहां पहुंचा था.

बच्चे को आईजीआईएमएस के डॉ साकेत कुमार ने परीक्षण के बाद ऑपरेशन का सलाह दिया था. डॉ मनीष मंडल के नेतृत्व में डॉ साकेत ने मरीज़ का ऑपरेशन कर गांठ (सिस्ट) निकला था. विभागाध्यक्ष डॉ मनीष मंडल ने बताया कि इस बीमारी को टेराटोमा या डरमोआएड सिस्ट कहते हैं और ये अनुवांशिक होता है। विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ साकेत कुमार ने बताया कि दीपक की जांच में दाहिने गुर्दे के इस सिस्ट के बारे में पता चला.

ऑपरेशन के बाद सिस्ट में २०-२५ दाँत, हड्डी और बाल के गुच्छे मिले. उन्होंने कहा कि यह बीमारी अत्यंत दुर्लभ है। दुनिया में अभी तक इसके केवल 20 मामले सामने आए हैं. साकेत कुमार ने बताया मरीज ऑपरेशन के बाद स्वस्थ है और जल्द ही उसे छुट्टी दे दी जाएगी.

First Published : 13 Jan 2020, 02:00:00 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.