logo-image

सेहत बनाने के लिए बिना छिलके उतारे इन सब्जियों का करें सेवन

सब्जियों (Vegetables) के सेवन से हमें पोषक तत्‍व प्राप्‍त होता है. कई सब्जियों का सेवन छीलकर किया जाना चाहिए. कई बार स्‍वाद के चक्‍कर में हम छिलकां को निकाल देते हैं, जिससे कई पोषक तत्‍व निकल जाते हैं.

Updated on: 01 Nov 2020, 04:32 PM

नई दिल्ली:

सब्जियों (Vegetables) के सेवन से हमें पोषक तत्‍व प्राप्‍त होता है. कई सब्जियों का सेवन छीलकर किया जाना चाहिए. कई बार स्‍वाद के चक्‍कर में हम छिलकां को निकाल देते हैं, जिससे कई पोषक तत्‍व निकल जाते हैं. आज हम आपको उन सब्‍जियों के बारे में बताएंगे, जिनका छिलका स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है और आपको बिना छिलका उतारे उनका सेवन करना चाहिए.

चुकंदर : फाइबर, विटामिन बी9, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी से भरपूर चुकंदर में कई औषधीय और सेहतवर्धक गुण होते हैं. कच्चा, सूप, सलाद और स्मूदी के रूप में चुकंदर को खाया जा सकता है. रक्त प्रवाह और रक्तचाप में सुधार करने के लिए चुकंदर का सेवन फायदेमंद हो सकता है. चुकंदर का छिलका न उतारें, बल्‍कि इसे साफ करने के लिए अच्छे से रगड़कर पानी में धो लें. छिलके में मौजूद पोषक तत्व से पाचन क्रिया दुरुस्त रखने में मदद मिलती है. 

गाजर : वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में गाजर मदद करता है. गाजर की विभिन्न परतों में बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन के, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. गाजर को छीलने पर रेशेदार और पौष्टिक तत्व को खो देना पड़ेगा. अच्‍छी तरह से धोकर गाजर का सेवन करने से पहले एक चम्मच हल्के से खुरेंच लें.  

खीरा : खीरे के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट, कई रोगों से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण एंजाइम पाए जाते हैं. खीरे का छिलका और बीज बहुत पौष्‍टिक होते हैं. बेहतर होगा कि आप खीरे को अच्‍छी तरह धोकर बिना छीले सेवन करें. शुगर की रोकथाम करने के लिए खीरे को छिलका सहित खाने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं. 

आलू : बच्चे हों या बड़े, आलू खाना सबको पसंद होता है. दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में से आलू नंबर वन है. आलू का छिलका विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरा होता है. कब्ज जैसी समस्या हो तो आलू को बिना छिलका उतारे सेवन करें. 

परवल : परवल में विटामिन ए, बी1, बी2 और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. बहुत कम कैलोरी होने से यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस की प्रचूरता परवल के छिलकों में पाई जाती है.