logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

इस सर्दी अपने शिशु का रखें ख्याल, दें इन बातों पर ध्यान

कई सारे घरेलू नुस्खे हैं तरीका है जिन्हे आप अपने छोटे से बेबी को इस ठण्ड से बचा सकती हैं. चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आप बच्चों को गरम और सेफ रख सकती हैं.

Updated on: 18 Nov 2021, 03:54 PM

New Delhi:

सर्दियों का मौसम आ चुका है वहीं न्यू बॉर्न बेबीज़ का ध्यान रखना, उन्हें गरम रखना काफी मुश्किल हो जाता है. क्योंकि नवजात शिशु को ठण्ड आसानी से लग सकती है. आपको बताने जा रहे हैं न्यू बॉर्न बेबीज का ख्याल इस सर्दी आप कैसे रख सकते हैं. ऐसे कई सारे घरेलू नुस्खे  हैं तरीका है जिन्हे आप अपने छोटे से बेबी को इस ठण्ड से बचा सकती हैं. चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आप बच्चों को गरम और सेफ रख सकती हैं. तो इस सर्दी अपने न्यू बोर्न बेबी का ख्याल अच्छे से और बिना किसी दर के आप रख सकती हैं. ये सारी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है.  

यह भी पढे़ं- Health : इन एक्टर्स को है ऐसी खतरनाक बिमारी जो कभी ठीक नहीं हो सकती

घर को गर्म रखने की कोशिश करें.

बच्चे के पास लड़की या अन्य कोई चीज न जलाएं. इसका धुआं उसे बीमार कर सकता है.

रात में बच्चे पर बहुत ज्यादा कंबल या रजाई न डालें , कमरे का तापमान बढ़ाने की कोशिश करें और हल्का कंबल ओढ़ाएं.

 बच्चों में नाक बंद होने की समस्या आम है. डॉक्टर के बताए अनुसार नेज़ल नोज़ल ड्रॉप्स जरूर रखें. 

बच्चे का पेट दर्द कर रहा है या पेट साफ नहीं हो रहा है, अजवाइन देना फायदेमंद होता है.

मालिश के लिए करें गर्म तेल का प्रयोग 

मालिश से जहां बच्चे की मांस पेशियां मजबूत रहती हैं, वहीं इसके साथ बच्चों का शरीर गर्म भी रहता है। इसलिए शिशु की मालिश के लिए हलके गरम तेल का इस्तेमाल करें. ध्यान रहे बच्चे को ज्यादा गरम तेल न लगाएं अपने अनुसार तेल को चेक कर लें फिर शिशु को मसाज दें. 

सर्दी में भूल से भी बच्चे को ठंडी चीजें ना खिलाएं. अगर आपका बच्चा 7 माह से अधिक का है और वह खाना खाता है, तो उसे ठंडी चीजें न खिलाएं और साथ ही उसे बासी खाना या ठंडा खाना भी न दें.

यह भी पढे़ं- सावधान : अगर आप भी तनाव में नशीली चीज़ों का करते हैं सेवन, तो हनी सिंह की तरह आपको भी सहना होगा दर्द

घर के तापमान पर रखें ध्यान 

अक्सर ठंड में बचाने के लिए बच्चों को हीटर और ब्लोअर से गर्म कमरे में रखा जाता है. लेकिन ये आदत बच्चों के लिए अक्सर बीमारी की वजह बन जाती है.

बच्चे का बिस्तर रखें गर्म 

बच्चे का बिस्तर गर्म रखें. उसके सोने से पहले हॉट वॉटर बॉटल रखकर बिस्तर को गर्म कर लें. और सोने से पहले बोतल हटा दें. 

रोजाना पिलाएं दूध

बच्चा अगर आपका 1 साल से ज्यादा का है तो उससे डॉक्टर के कहने पर दूध पीला सकती है ठण्ड में बचे को पौष्टिक आहार ही दे. 

फल भी खिलाएं

बच्चों को सीजनल सब्जियां दें. उन्हें सारे फल भी खिला सकते हैं. फल में हल्का नमक लगा कर खिलाने से सर्दी होने का खतरा नहीं रहता है. बच्चे को रोजाना बादाम, काजू, किशमिश दे सकते हैं. इसके साथ ही दूध में केसर मिलाकर बच्चों को पिलाने से सर्दी में फायदेमंद रहता है. बच्चे को रोजाना अंडा भी खिलाएं. अंडे से आपके बच्चे का शरीर गर्म रहता है. च्यवनप्राश सर्दी में बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए सर्दी में रोजाना एक चम्मच बच्चे को च्यवनप्राश जरूर दें.