logo-image

आयुर्वेद ने अमेरिका में मनवाया अपना लोहा, स्वामी रामदेव ने Tweet कर दी जानकारी

भारत जैसे देश में जहां लोग आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाते है. वहीं इसका जादू अमेरिका में भी देखने को मिल रहा है. जिसकी जानकारी हाल ही में स्वामी रामदेव (swami ramdev tweet) ने ट्वीट कर दी है. उन्होने कहा, कि पूरी दुनिया आयुर्वेद पर रिसर्च कर रही है.

Updated on: 09 Feb 2022, 06:37 PM

नई दिल्ली:

भारत जैसे देश में किसी भी बीमारी के होने पर दवाइयों से ज्यादा घरेलू नुस्खों और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों पर भरोसा किया जाता है. इसका आधा श्रेय हमारी दादी-नानियों को जाता है. जिनके नुस्खे पुराने समय से चले आ रहे हैं. क्योंकि जब डॉक्टर्स इतने नहीं थे. तो, ये घरेलू नुस्खे ही काम आते थे. कमाल की बात ये है कि इनसे बीमार इंसान बहुत जल्दी ठीक हो जाते थे. लेकिन, आजकल अंग्रेजी दवाइयों (neem datun benefits in hindi) ने उनकी जगह ले ली है. जिसके फायदे कम और साइड-इफेक्ट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन, लगता है अब भारत देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों ने अपना लोहा मनवा लिया है. जी हां, सही सुना आपने अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश ने आज भारतीय आयुर्वेद पर रिसर्च (ayurveda research) कर रहा है. ऐसा हम नहीं, बाबा रामदेव कह रहे हैं.  

हाल ही में बाबा रामदेव (swami ramdev tweet) ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि "अमेरिका में "नीम की दातुन" $9.95 में बिक रही है. आज पूरी दुनियाँ भारतीय आयुर्वेद पर रिसर्च कर रह है. यह हमारे भारत देश के "आयुर्वेद" की ताकत है." आपको खुद ही ये जानकर हैरानी होगी कि इसके फायदे हमारे देश के भी आधे लोगों को ही पता है. तो, चलिए आज आपको नीम के दातुन के भरपूर फायदों (neem datun benefits) के बारे में बताते हैं. ना सिर्फ पहले के टाइम पर बल्कि आज के टाइम में भी लोग नीम से दातुन करते हैं. जिनमें गांव के लोग खास तौर से शामिल है. भारत में नीम के दातुन को टूथब्रश कहते हैं. तो, चलिए अब आपको नीम के दातुन करने के फायदों के बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़े :  Dry Cough Remedies: सूखी खांसी में तुरंत चाहते हैं आराम, ये घरेलू उपाय करें सुबह-शाम

मसूड़ों को मजबूत करता है 
नैचुरल नीम की टूत-क्लीनिंग स्टिक दांतों के दर्द को दूर करने, उन्हें साफ करने और सूजे हुए मसूड़ों का इलाज करने में मदद करती है. ये आपकी ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए बैक्टीरिया को दूर करने में भी मदद करती है. 

बैक्टीरिया से बचाए
आयुर्वेद की माने तो नैचुरल नीम की टहनी में बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार होती है. इसके साथ ही ये बैक्टीरिया से दूर रखने में भी मदद करती है. इसके साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल क्वालिटीज होती है. जो आपकी ओरल हेल्थ की सेफ्टी के लिए बहुत जरूरी है. 

यह भी पढ़े :  White Chocolate Benefits: Headache की होगी छुट्टी और Immunity होगी मजबूत, व्हाइट चॉकलेट में होते हैं ये फायदे भरपूर

दांत सफेद करे 
नीम का दातुन करने से आपके दांत साफ रहते है. ये दांतों पर से पीलापन हटाकर उन्हें सफेद (white teeth) करने का काम करती है.

मुंह की बदबू कम करे 
नीम की टहनी माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है. ये आपके मुंह से आने वाली बदबू को खत्म करती है और मुंह की फ्रेशनेस (smell of mouth) को बढ़ाती है.   

यह भी पढ़े : Health Care Tips: रात को पानी है चैन की नींद, जानें इसके कारण और अपनाएं ये रूटीन

अल्कलाइन लेवल बढ़ाए 
नीम के दातुन से ब्रश करने से आपके मुंह की लार में अल्कलाइन लेवर बना रहता है. इसी से आगे चलकर इनेमल को बनाने में मदद मिलती है. ये कैविटी (alkaline level) पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने का काम करता है.