News Nation Logo

Raw Coconut Benefits: नींद आएगी गहरी और स्किन दिखेगी चकाचक, जानें कच्चा नारियल खाने के ये फायदे फटाफट

अक्सर आपने दादी-नानी के मुंह से नारियल के तेल के कई फायदे सुने होंगे. रोजाना कच्चा नारियल खाने से ये बॉडी को कई बीमारियों से दूर रखता है. तो, चलिए जान लें कैसे इसे खाकर आपको भरपूर फायदे (health benefits of coconut) मिलेंगे. 

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 27 Jan 2022, 10:31:08 AM
Raw Coconut Benefits

Raw Coconut Benefits (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

अक्सर आपने दादी-नानी के मुंह से नारियल के तेल के कई फायदे सुने होंगे. यहां तक कि उस तेल से उनके हाथ की मालिश भी करवाई होगी क्योंकि ये तो ज्यादातर सब जानते हैं कि कॉकॉनट ऑयल (Dry coconut benefits) से ना सिर्फ बाल अच्छे होते है. बल्कि, स्किन पर भी निखार आता है. लेकिन, क्या आपने ये सुना है कि इसी कच्चे नारियल (Raw coconut benefits) को खाने से हेल्थ को कितने फायदे होते है. क्योंकि ये न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. इसमें कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फास्फोरस, पौटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक होता है. इतना ही नहीं इसके अलावा इसमें फोलेट, विटामिन C और थायमिन भी होता है. रोजाना कच्चा नारियल खाने से ये बॉडी को कई बीमारियों से दूर रखता है. तो, चलिए जान लें कैसे इसे खाकर आपको भरपूर फायदे (health benefits of coconut) मिलेंगे. 

                                                       

बेहतर नींद आती है 
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद न आने की प्रॉब्लम (fix sleeping problems) कॉमन-सी हो गई है. पर अब टेंशन की कोई बात नहीं है. आप सोने से थोड़ी देर पहले ही ये कच्चा नारियल खाएं और नींद को झटपट आंखों में पाएं. दरअसल, कच्चा नारियल मैग्नीशियम और पौटेशियम से भरपूर होता है. ये दोनो मिनरल मसल्स पर रिलेक्सिंग (health care tips) इफेक्ट डालते हैं. जिससे आपको आरामदायक नींद आने में मदद मिलती है. इसके अलावा, नारियल (coconut benefits) में विटामिन B होता है जो स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है.

                                                       

दिल को रखे हेल्दी 
कच्चा नारियल जितना नींद लाने में मदद करता है. उतना ही दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद सेचूरेटेड फैट बॉडी में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है. इस तरह नारियल दिल से जुड़ी प्रॉब्लम्स के खतरे को कम कर सकता है. ये दिल के लिए बहुत फायदेमंद है. इसलिए दिल को हेल्दी रखने के लिए आप नारियल खा सकते हैं. कई स्टडीज में भी ये सामने आया है कि जो लोग पोलिनेशियन आइलैंड पर रहते हैं और अक्सर नारियल (benefits of raw coconut) खाते हैं. उनमें वेस्टर्न डाइट को फॉलो करने वालों के कंपैरिजन में हार्ट डिजीज का रिस्क कम होता है.

                                                       

वेट लॉस में करे मदद 
कच्चा नारियल हेल्दी फैट, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन सोर्स है. ये कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है. इसे खाने के बाद आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है. ये फैट कम करने और मसल्स को स्ट्रॉन्ग करने के लिए बेहद फायदेमंद है. ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने के लिए भी जाना जाता है. इसमें ट्राइग्लिसराइड्स (triglyceriods) मौजूद होता है. जो बॉडी फैट को तेजी से घटाता है. इसलिए, इसे खाने से वेट लॉसस में मदद मिलती है. इसके अलावा नारियल को चबाने से फेस की मसल्स का वर्कआउट भी हो जाता है. 

                                                       

स्किन के लिए फायदेमंद
कच्चा नारियल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं जैसे कि मुंहासे या दाग-धब्बों को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है. बेहतर रिजल्ट्स पाने के लिए बस सोने से एक घंटे पहले इसे खालें. ये स्किन (coconut benefits for skin) से जुड़ी सभी प्रॉब्लम्स दूर कर देगा. 

First Published : 27 Jan 2022, 10:31:08 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.