News Nation Logo
Breaking
Banner

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च को खाने में करें शामिल, इन बीमारियों पर जीत होगी हासिल

सब्जियों का टेस्ट जैसे मसालें और टमाटर-प्याज का तड़का बढ़ाता है. उतना ही हरी मिर्च (green chilli) भी बढ़ाती है. हरी मिर्च में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं. तो, चलिए इससे बॉडी को होने वाले फायदे (green chilli health benefits) भी जान लें.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 25 Jan 2022, 09:46:53 AM
Green Chilli Benefits

Green Chilli Benefits (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

सब्जियों का टेस्ट जैसे मसालें और टमाटर-प्याज का तड़का बढ़ाता है. उतना ही हरी मिर्च (green chilli) भी बढ़ाती है. इसका इस्तेमाल सब्जियों का तीखापन बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन, ये हरी मिर्च खाने के टेस्ट के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद (green chilli benefits) है. अगर आप हरी मिर्च खाना शुरू कर दें तो,  हेल्थ और सुंदरता दोनों ही बिना किसी खास एफर्ट के खुद-ब-खुद बढ़ने लगेगी. क्योंकि एंटिऑक्सीडेंट्स से भरपूर हरी मिर्च बॉडी को नुकसानदायक फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं. हरी मिर्च में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं. जैसे कि विटामिन A, B6, C, आयरन, कॉपर,  पोटेशियम,  प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. इसमें बीटा कैरोटीन वगैराह भी होते हैं. जो बॉडी के लिए कई तरह से फायदेमंद (green chilli health benefits) हो सकते हैं. तो, चलिए इससे बॉडी को होने वाले फायदे भी जान लें.

                                                         

इम्यूनिटी बढ़ाए 
जिस तरह से दिन पर दिन कोरोना बढ़ता जा रहा है. ऊपर से ठंड भी बढ़ती जा रही है. ऐसे में इम्यूनिटी (green chilli for immunity) बढ़ाना बेहद जरूरी है. ताकि बॉडी कोरोना के साथ-साथ बाकी हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी बचे रहे. तो, ऐसे में जितना जल्दी हो सके हरी मिर्च खाना शुरू कर दे. क्योंकि ये म्यूकस मेंब्रेन्स को उत्साहित करती है. इससे म्यूकस पतला होकर निकलता है. इसका डिसचार्ज भी कंट्रोल में रहता है. जिससे नाक आने और जल्दी जुकाम होने की प्रॉब्लम भी नहीं होती. बाकी हरी मिर्च खाकर आयरन, विटमिन-C और बी-कॉम्प्लैक्स तो मिलते ही हैं. जो बॉडी को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं और बॉडी की इम्यूनिटी (boost immune system) को बढ़ाते हैं. 

                                                         

ब्लड शुगर कंट्रोल करती है
आजकल लोगों में शुगर और डायबिटीज की प्रॉब्लम भी दिन पर दिन बढ़ावा ले रही है. ऐसे में अगर ब्लड में ग्लूकोज का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो डायबिटीज की बीमारी हो जाती है. जो धीरे-धीरे पूरी बॉडी को खोखला करके कई तरह की बीमारियों को जन्म देती है. इसलिए ब्लड शुगर के लेवल (green chilli for diabetes) को कंट्रोल रखना बेहद जरूरी होता है. इसलिए, खाने में हरी मिर्च का इस्तेमाल करके आप ये काम आसानी से कर सकते हैं. इसे खाने से दिमागी बीमारी और बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी दूर रहते हैं.

                                                         

आयरन का सोर्स
हरी मिर्च आयरन का एक बेहतरीन सोर्स है. आयरन (iron source) का काम बॉडी के अंदर ब्लड फ्लो (blood circulation) बढ़ाने का होता है. जो स्किन को सुंदर, बॉडी को ऐक्टिव और ब्रेन को शांत बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. जब बॉडी में आयरन की कमी होती है तो हर समय थका हुआ महसूस होता है और बॉडी में भारीपन लगता रहता है. ऐसे में आप अपनी डेली डायट में हरी मिर्च का इस्तेमाल जल्दी शुरू कर दें. इससे आपको बहुत फायदे होंगे. हरी मिर्च की एक खास बात ये भी है कि ये दिमाग में एंडोर्फिन का इन्फ्यूजन करती है जिससे हमारा मूड खुशनुमा रहता है.

First Published : 25 Jan 2022, 09:46:53 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.