logo-image

Tamarind Benefits: Diabetes करे कंट्रोल और गले की खराश करें दूर, खट्टी-मीठी इमली के ये फायदे जानें हुजूर

इमली हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है.ये बालों और फेस के साथ-साथ कई बॉडी प्रॉब्लम्स (tamarind health benefits) से बचाने का काम करती है. ये कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है. चलिए इतनी क्वालिटीज से भरी इस इमली के हेल्थ बेनिफिट्स भी बता देते है.

Updated on: 22 Jan 2022, 01:57 PM

नई दिल्ली:

आपने बीमारियां ठीक करने के लिए सर्दियों में बहुत से घरेलू नुस्खे सुने होंगे. जिसमें तुलसी, अजवाइन, मसालें, नीम, शहद, अदरक वगैराह बहुत सी चीजें शामिल है. लेकिन, इन सबके अलावा एक घरेलू नुस्खा और है. जो फायदों से भरपूर, टेस्ट में दमदार है. जी हां, वो है इमली. इमली (tamarind benefits) टेस्ट में कितनी खट्टी-मीठी होती है. ये सब जानते है. लोग इसे कई पकवानों में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, टेस्ट के साथ-साथ ये हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. इमली बालों और फेस के साथ-साथ कई बॉडी प्रॉब्लम्स (tamarind health benefits) से बचाने का काम करती है. ये कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन C, E और B, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम और फाइबर की अच्छी क्वांटिटी होती है. तो चलिए इतनी क्वालिटीज से भरी इस इमली के हेल्थ बेनिफिट्स भी बता देते है. 

                                                         

डायबिटीज करे कंट्रोल 
ये खट्टी-मीठी और खाने का टेस्ट बढ़ाने वाली इमली डायबिटीज (tamarind seeds benefits) के रिस्क को कम करने में बेहद मददगार मानी जाती है. इमली खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ये बॉडी में कार्बोहाइड्रेट्स को एबजॉर्ब होने से रोकती है, जो शुगर लेवल के बिगड़ने की वजह बनते है. शुगर कंट्रोल (diabetes) करने के लिए रोजाना एक छोटा ग्लास इमली का जूस पीने से फायदा होता है. 

                                                         

आंखों के लिए फायदेमंद 
जहां सर्दी के मौसम में सेब और आंवला खाना आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. वहीं इसमें इमली भी शामिल है. इमली आंखों के लिए फायदों (Tamarind benefits for females) से भरपूर होती है. ये आंखों में होने वाली जलन, लालपन और किसी भी वजह से आंखों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित होती है. आंखों को ठीक करने के लिए इमली के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. आंखों में हो रही जलन और दर्द को दूर करने के लिए इमली के जूस को दूध के साथ मिलाएं और आंखों की पलकों पर लगा लें. इससे काफी राहत मिलती है. 

                                                         

मोटापा करे दूर 
इमली के गूदे का अर्क फैट कम करने में मददगार माना जाता है. इमली में मौजूद हाइड्रोसिट्रिक नाम का एसिड बॉडी में बनने वाले फैट को धीरे- धीरे कम करके ओवरईटिंग से भी बचाता है. जिसकी वजह से लोगों को वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता. एक स्टडी की मानें तो इमली के गूदे के जलीय अर्क (aqueous extract) में एंटी-ओबेसिटी (anti-obesity) क्वालिटी पाई जाती है. जिसके बेस पर कहा जा सकता है कि इमली वेट लॉस (Tamarind for weight loss) करने में  काम आ सकती है.

                                                         

गले की खराश करे दूर 
जिस तरह से इन दिनों सर्दी बढ़ती जा रही है. ऊपर से ओमिक्रॉन (omicron) और कोरोना (corona) का खतरा उसमें सर्दी-जुकाम, बुखार से पहले सबसे ज्यादा प्रॉब्लम गले में खराश की देखी जाती है. वैसे तो गले में खराश के बहुत से कारण हो सकते है. जिसमें धूप से तुरंत आकर ठंडा पानी पी लेना, सर्दी या जुकाम होना वगैराह. लेकिन, वक्त रहते ठीक करना भी बहुत जरूरी . इसलिए, अगर आप इमली का पानी (tamarind juice benefits) पीते हैं या इमली के रस से दिन में 2 से 3 बार कुल्ला करते हैं तो आपके गले की खराश की शिकायत दूर हो जाएगी.