logo-image

Superfoods: जीना चाहते पूरे 100 साल तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड्स, पल-पल बढ़ेगी उम्र

Superfoods: आज के टाइम में व्यस्त शिड्यूल और गलत खान-पान व लाइफ स्टाइल का मानव के स्वास्थ्य पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. इससे मोटापा समेत कई गंभीर बीमारियां जन्म ले लेती हैं

Updated on: 27 Feb 2023, 04:52 PM

New Delhi:

Superfoods: आज के टाइम में व्यस्त शिड्यूल और गलत खान-पान व लाइफ स्टाइल का मानव के स्वास्थ्य पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. इससे मोटापा समेत कई गंभीर बीमारियां जन्म ले लेती हैं. जिसकी वजह से इंसान की उम्र लगातार कम होती जा रही है. 40 का होते-होते व्यक्ति को डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं, जिसका परिणाम बहुत ही खतरनाक होता है. लेकिन नियमित व्यायाम और डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करके हम एक लंबी और हेल्दी लाइफ जी सकती हैं. जिसमें डाइट में विटामिन्स का शामिल होना सबसे जरूरी होता है. लेकिन कई बार हमारी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल होते हैं, जिनमें प्रोटीन तो काफी मात्रा में होता है, लेकिन विटामिन्स ना के बराबर होते हैं. जबकि कुछ चीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हैं.

1- सीड्स- सीड्स हमारे लिए एक हेल्दी ऑप्शन है. बीजों से हार्ट डिजीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. ऐसे आप कद्दू, अलसी, सूरजमुखी और चिया आदि के सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

2- नट्स- नट्स प्रोटीन और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से लबरेज होते हैं, जो हार्ट डिजीज को कम करने में सहायक होते हैं. ऐसे में आप बादाम, अखरोट और मूंगफली जैसे नट्स अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

3- सैल्मन मछली- मछली प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स है. इसमें ओमेगा- 3 और फैटी एसिड के भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. सैल्मन मछली ओमेगा-3 का भंडार है. 

4- ब्लूबेरीज- इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होते हैं. 

5- हरी सब्जी- हरी सब्जियों को भी सुपरफूड्स माना जाता है. इनमें पालक और केल जैसी हरे पत्तेदार सब्जियों में कई विटामिन्स और आयरन, पोटैशियम और कैल्शियम होता है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.