logo-image

Summer drinks for kids: गर्मी में बच्चों को हाइड्रेटे रखते हैं ये 5 मजेदार ड्रिंक, जानें रेसिपी

गर्मी में बच्चों को हाइड्रेट रखना सबसे बड़ी चुनौती बन जाती है. यहां तक कि अब बढ़ती गर्मी के कारण वयस्कों और बच्चों में डिहाइड्रेशन की समस्या आम हो जाती है.

Updated on: 20 Apr 2023, 07:30 PM

नई दिल्ली:

Summer drinks for kids: गर्मी की छुट्टियां अक्सर मस्ती से भरी होती हैं. बच्चों इस समय सबसे एक्टिव मोड में होते हैं. लेकिन गर्मी में बच्चों को हाइड्रेट रखना सबसे बड़ी चुनौती बन जाती है. यहां तक कि अब बढ़ती गर्मी के कारण वयस्कों और बच्चों में डिहाइड्रेशन की समस्या आम हो जाती है. बता दें कि, पानी एक स्वस्थ मानव शरीर का दो-तिहाई से अधिक हिस्सा बनाता है, और डिहाइड्रेशन के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप गर्मी में बच्चों का पूरी ध्यान रखें. बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने का सबसे अच्छा तरीका हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना है. गर्मियों के मौसम में आपके बच्चे को हाइड्रेटेड रखने के लिए कुछ मजेदार ड्रिंक की के बारे में जानते हैं: 

गर्मियों में अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखने के लिए मजेदार ड्रिंक्स
पोषण संबंधी गुणों को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए सही समर रिफ्रेशमेंट ड्रिंक चुनना मुश्किल हो सकता है. माता-पिता आमतौर पर बच्चों के लिए पानी की बोतलें रखते हैं जो केवल उनकी प्यास बुझाते हैं, लेकिन अक्सर यह भूल जाते हैं कि वे गर्मियों के दौरान उन्हें अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने ड्रिंक्स में अतिरिक्त पोषक तत्व भी मिला सकते हैं. प्लेन या ग्लूकोज वाला पानी पीते-पीते बच्चे जल्द ही थक जाते हैं, जो वास्तव में उन्हें डिहाइड्रेशन से बचाने में पूरी तरह सक्षम नहीं है. तो, अपने बच्चे को गर्मियों में सबसे स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए, इन 5 मजेदार ड्रिंक्स का उपयोग करें:

नींबू पानी
नींबू पानी एक अच्छा विकल्प है. ऐसा नींबू पानी जिसमें नमक और चीनी होती है, जो आपके बच्चे के चयापचय (metabolism) को बढ़ाने और स्वस्थ पोटेशियम और सोडियम के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और पाचन में सुधार करता है, साथ ही विषाक्त पदार्थों को भी खत्म करता है. बच्चे के ड्रिंक में या पानी नींबू मिला कर भी दे सकते हैं. इसे और दिलचस्प बनाने के लिए आपके नींबू पेय में तुलसी, पुदीना और चिया के बीज मिला सकते हैं.

हिबिस्कस ड्रिंक
हिबिस्कस एक स्वस्थ खाद्य फूल है जो आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, नमक, जिंक और विटामिन से भरपूर होता है. इसका खट्टा, क्रैनबेरी जैसा स्वाद और आकर्षक लाल रंग निश्चित रूप से आपके बच्चों की रुचि को आकर्षित करेगा. हिबिस्कस में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्री होती है, जिसमें फायदेमंद पॉलीफेनोल्स भी शामिल हैं. इन एंटीऑक्सिडेंट्स को शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को कम करने और समग्र सेलुलर स्वास्थ्य का समर्थन करने में सहायता करता है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए सूखे गुड़हल के फूलों को दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें, फिर फूलों को 6-8 मिनट तक पानी में उबालें. तलछट को हटा दें, पानी में चीनी डालें और पेय को रेफ्रिजरेट करने से पहले ठंडा होने दें. स्वाद बढ़ाने के लिए ड्रिंक में नींबू, अदरक का रस या पुदीना भी मिला सकते हैं.

नारियल पानी
नारियल पानी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर को पोषित और हाइड्रेटेड रखता है. कम कैलोरी वाला ड्रिंक होने के अलावा यह इम्युनिटी बनाने में भी मदद करता है. यह बच्चों की प्यास बुझाने के लिए बहुत अच्छा है. यह खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर है. हालांकि, यदि बच्चे को इससे है, तो आपको उन्हें नारियल पानी देने से पहले डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Summer Foot Problem: गर्मियों में हो सकती हैं पैरों की ये समस्याएं, जानें बचने के उपाय

लस्सी
लस्सी गर्मियों के दौरान सभी उम्र के लोगों के लिए सबसे फायदेमंद और लोकप्रिय ठंडे पेय पदार्थों में से एक है, खासकर छोटे बच्चे के लिए. इसे दो तरह से बनाया जा सकता है एक नमकीन और दूसरा मीठा. इस साधारण पेय में कुछ ही सामग्री लगती है, जिसमें गाढ़ा दही, पानी, नमक या चीनी (आवश्यकता के आधार पर) शामिल है. लस्सी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और अच्छे बैक्टीरिया से भरी होती है, जो पेट की मरम्मत में मदद करती है और समग्र आंत की सेहत में सुधार करती है. इसके अलावा, लस्सी ठंडी और शांत होती है, जो आपके बच्चों को सनस्ट्रोक या मतली से बचाती है.

फ्रूट स्मूदी
बच्चों के लिए स्वादिष्ट स्मूदी से बेहतर ऑप्शन है. स्मूदी न केवल आपकी इंद्रियों को तरोताजा करती है बल्कि गर्मी से लड़ने का एक स्वादिष्ट तरीका भी प्रदान करती है. माता-पिता अपने बच्चों के लिए स्मूदी बनाने के लिए विभिन्न फलों का उपयोग कर सकते हैं. बच्चे के पसंदीदा फलों के साथ भी स्मूदी बना सकते हैं. नाश्ते के लिए स्मूदी निश्चित रूप से गर्मियों के दौरान एक हेल्दी ड्रिंक है. 

बच्चे गर्मियों के दौरान लू के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं और इस दौरान उनकी सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी चाहिए. हालांकि, बच्चों पर ड्रिंक पीने के लिए बहुत अधिक दबाव न डालें, क्योंकि इसके अधिक सेवन से ओवरहाइड्रेशन हो सकता है. एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना सुनिश्चित करें और बच्चों की सेहत को दुरुस्त रखें.