logo-image

Sugar Craving Tips: चीनी की क्रेविंग शांत करती हैं ये 8 चीजें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

चीनी की क्रेविंग को समाप्त करने के लिए स्वस्थ विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो दही का विकल्प चुनें.

Updated on: 06 Apr 2023, 07:05 PM

नई दिल्ली:

Sugar Craving Tips: क्या आपको मीठा खाने की बहुत क्रेविंग होती है और भूख को नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है? यह समस्या सभी लोगों के लिए आम है लेकिन ये उन लोगों के मुश्किल भरा हो सकता है जो शुगर के मरीज हैं. भले ही मीठा आपके स्वाद को बढ़ा देता है और खाने के बाद पूर्णता का एहसास देता हो लेकिन, ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. इस तरह से यह आपकी सेहत के लिए खरतनाक हो सकता है. साथ ही, यह नकारात्मक दुष्प्रभाव पैदा कर सकती हैं, जैसे थकावट, जलन और तनाव. हालांकि, मीठा खाने की समस्या से निपटना इतना मुश्किल नहीं है. 

अगर आपको मीठा खाने की बहुत क्रेविंग हो रही है तो आप इन आठ खाने की चीजों की लिस्ट से कुछ भी खाकर मीठा खाने की लालसा को पूरा कर सकते हैं. बता दें कि इस लिस्ट में शामिल सभी चीजें आपके शुगर लेवल या सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी. 

फल
अपने शक्कर वाले भोजन को उन फलों से बदलने की कोशिश करें जो स्वाभाविक रूप से मीठे होते हैं. इसमें बहुत अधिक फाइबर और पौष्टिक पौधों के रसायन होते हैं, इसलिए आप अपने स्वास्थ्य का त्याग किए बिना आपको संतुष्ट कर सकते हैं.

डार्क चॉकलेट
अगर आप चॉकलेट खाना चाहते हैं, तो नियमित चॉकलेट के बजाय डार्क चॉकलेट चुनें. इसमें चीनी कम होती है और यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जिसके परिणामस्वरूप हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने जैसे कई लाभ होते हैं. शुगर के मरीज कम मात्रा में इसे खा सकते हैं. 

दही
यदि आप अपनी चीनी की क्रेविंग को समाप्त करने के लिए स्वस्थ विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो दही का विकल्प चुनें. यह आपकी भूख को नियंत्रित करने और आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. दही शुगर क्रेविंग को नियंत्रित करने में मदद करता है क्योंकि यह पाया गया है कि आंत के बैक्टीरिया में असंतुलन के कारण अधिक तीव्र शुगर क्रेविंग होती है.

खजूर
शुगर क्रेविंग होने पर भी आप खजूर का सेवन कर सकते हैं. उच्च घुलनशील फाइबर स्तर चीनी की लालसा को दूर करने में सहायता करते हैं और आंतों में लाभकारी जीवाणुओं के विकास को प्रोत्साहित करते हैं. खजूर में उच्च पोषण मूल्य होते हैं और इसमें पोटेशियम, लोहा, तांबा, फाइबर आदि होते हैं.

यह भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज के लिए सुपरफूड हैं 5 चीजें, जानिए कैसे करें सेवन

नट्स
नट्स सुपर हेल्दी होते हैं और आपके ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में सहायता करते हैं. नट्स में स्वस्थ वसा होते हैं जो आपकी परिपूर्णता की अनुभूति को बढ़ाते हैं, आपको भोजन के बीच ऊर्जा बढ़ाने की आवश्यकता से रोकते हैं, जब चीनी की तलब अक्सर सबसे खराब होती है.

जामुन
जब आप चीनी खाने के लिए तरस रहे हों तो खाने के लिए कुछ स्वस्थ चीजों में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और रसभरी जैसे जामुन शामिल हैं. कम ग्लाइसेमिक फल रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाए बिना बहुत अधिक मिठास प्रदान करते हैं.

शकरकंद
शकरकंद एल-ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड की उपस्थिति के कारण आपकी चीनी की लालसा को समाप्त करने में भी मदद कर सकता है. इसमें प्राकृतिक मिठास होती है जो धीरे-धीरे रक्तप्रवाह में पहुंचती है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को रोका जा सकता है.

एवोकाडो
एवोकैडो एक स्वस्थ फल है जिसमें फाइबर और स्वस्थ वसा होते हैं जो आपकी चीनी की लालसा से लड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा, यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन की वृद्धि को रोकने में सहायता कर सकता है, जो मिठाई के लिए लालसा पैदा कर सकता है.

शुगर क्रेविंग को रोकने के अन्य तरीके:

टहलना
जब आपको मीठा खाने की इच्छा हो तो टहलने की कोशिश करें. व्यायाम द्वारा जारी एंडोर्फिन, या 'अच्छा महसूस करें' हार्मोन आपकी भूख को दबाने में आपकी सहायता कर सकते हैं. यह आपके दिमाग को विचलित करने और कैलोरी सेवन को रोकने में आपकी मदद करेगा.

एक झपकी ले लें
नींद की कमी भी शुगर क्रेविंग का कारण बन सकती है. यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या देर तक जागते हैं, तो आपको कार्बोहाइड्रेट और चीनी की लालसा होगी. कभी-कभी एक त्वरित झपकी आपके मूड और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए किसी भी मीठे उपचार की तुलना में अधिक कर सकती है.

पर्याप्त पानी पियें
डिहाइड्रेशन एक और कारण है जिससे आप कुछ मीठा खाने के लिए तरस रहे हैं. जब आप डिहाइड्रेट होते हैं तो आप कुछ भी मीठा खाने की प्रबल इच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपके शरीर को केवल पानी की आवश्यकता होती है. इसलिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और अपनी शुगर क्रेविंग को रोकने के लिए स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करें.