logo-image

Kiwi खाने से शरीर में होते हैं ऐसे बदलाव, जानें यहां

लोग ऐसे कीवी न खाते हो लेकिन किसी खाने के ऊपर कीवी देखकर उनका मन ललचा जाता है. कीवी का जूस और फ्रूट सलाद में भी कीवी का उपयोग किया जाता है.

Updated on: 23 Apr 2022, 09:03 PM

New Delhi:

कीवी फ्रूट( Kiwi benefits) का इस्तेमाल स्मूदी, आइसक्रीम, केक और पेस्ट्री पर ज्यादा किया जाता है. लोग ऐसे कीवी न खाते हो लेकिन किसी खाने के ऊपर कीवी देखकर उनका मन ललचा जाता है.  कीवी का जूस और फ्रूट सलाद में भी कीवी का उपयोग किया जाता है. कीवी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जिन लोगों को डिहाइड्रेशन और स्किन ड्राई होने की समस्या है वो कीवी खा सकते हैं. कीवी पोटाशियम से भरपूर होता है. इस गर्मी आप कीवी खा सकते हैं. चलिए जानते हैं कीवी खाने के फायदे. 

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों परवल का नाम जोड़ा जाता है मौत से ? जानिए ये है कनेक्शन

कीवी खाने के फायदे

अगर आप संतरा, मौसमी, नींबू इत्यादि खाते हुए बोर हो गए हैं तो कीवी का सेवन हर दिन कर सकते हैं. रोज एक कीवी खाना आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने काम करता है. इस कोरोना वायरस की दस्तक में आप एक बार फिर से अपनी डाइट में कीवी को शामिल  कर सकते हैं. कीवी खाने से पेट साफ रहता है.  कोलेस्ट्रोल संबंधी समस्या रहती है तब तो आपको कीवी का सेवन इसके छिलके के साथ जरूर करना चाहिए. 

कैसे छीले कीवी -

अब कीवी काटते समय आप इसे छिलके सहित गोल स्लाइस में काटें और इसका सेवन करें. इससे आपके स्वाद में कोई खास बदलाव भी नहीं आएगा और आपको कीवी के दोहरे गुणों का फायदा मिलेगा. अगर आपको कीवी खान अच्छा नहीं लगता तो आप किसी भी स्मूथी के साथ कीवी को सजा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- महिलाओं के लिए सुबह उठकर ये ड्रिंक पीना है फायदेमंद, एजिंग और हेल्थ की दिक्कत होगी दूर