News Nation Logo
Banner

ब्लड कैंसर समेत कई बीमारियों से बचाता है विटामिन सी से भरपूर आहारों का सेवन

विटामिन सी का रोजाना सेवन आपको ब्लड कैंसर (ल्यूकेमिया) से बचाता है। यू

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 22 Aug 2017, 07:32:17 PM

नई दिल्ली:

विटामिन सी का रोजाना सेवन आपको ब्लड कैंसर (ल्यूकेमिया) से बचाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर की एक शोध के मुताबिक इसमें विटामिन से भरपूर आहारों में स्टेम कोशिकाएं को नियंत्रित करने की क्षमता होती है।

पिछले शोधों पता चला है कि कि एस्कॉर्बेट (विटामिन-सी) के निचले स्तर वाले लोगों में कैंसर का अधिक जोखिम हो सकता है, लेकिन इनके कारणों पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हुए हैं। और सेल फंक्शन को नियंत्रित कर ल्यूकेमिया के विकास को रोकती हैं।

शोधकर्ता मिचेलिस एगाचोसीलस ने बताया, 'स्टेम सेल डीएनए पर कुछ रासायनिक संशोधनों के प्रचुरता को विनियमित करने के लिए विटामिन-सी का उपयोग करते हैं, जो एपीजिनोम का हिस्सा हैं।'

उन्होंने कहा, 'एपिजेनोम एक कोशिका के अंदर के तंत्र का एक समूह है, जो जीन को चालू रखने और बंद करने की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है। इसलिए जब स्टेम कोशिकाओं को पर्याप्त विटामिन-सी नहीं मिलता है, तो एपिजीनोम एक तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है, जिससे न केवल स्टेम सेल फंक्शन बढ़ जाता है, बल्कि यह ल्यूकेमिया का खतरा भी बढ़ा सकता है।'

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान हाई बीपी की शिकायत दे सकती है दिल की बीमारी

अन्य बीमारियों में भी होता विटामिन सी प्रभावी

  • 'ओप्थामोलॉजी' नामक पत्रिका में डॉ. क्रिस्टोफर हेमंड ने बताया कि हम पूर्ण रूप से मोतियाबिंद के विकास से बचाव नहीं कर सकते, लेकिन विटामिन सी के सेवन से हम इसे कुछ हद तक रोकने में सक्षम हो सकते हैं।शोध में पता चला है कि अपने आहार में उच्च मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने वाली महिलाओं में 10 वर्षो तक मोतियाबिंद का एक-तिहाई जोखिम कम होता है।
  • दिल्ली के सरोज सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसिन विभाग के प्रमुख एस.के.मुंधरा ने कहा, 'रोजाना कम से कम 500 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह प्रतिरक्षा में सुधार, कॉमन कोल्ड फ्लू तथा संक्रमण की गंभीरता और उसकी अवधि को कम करता है।
  • विटामिन सी से भरपूर आहार शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है। जो दिल और मोटापे की बीमारियों को दूर रखता है। यहीं नहीं कई तरह के कैंसर से बचाव में भी विटामिन सी से भरपूर आहारों का सेवन फायदेमंद होता है।

आंवला,संतरा, अंगूर, शिमला मिर्च, मुनक्‍के, कच्चा केला, और पालक समेत कई आहारों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

IANS के इनपुट के साथ

इसे भी पढ़ें: विटामिन D की कमी को न करें नजरअंदाज, हो सकती है दिल संबंधी बीमारियां

 

First Published : 22 Aug 2017, 07:32:01 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Vitamin C In Hindi

वीडियो