logo-image

सर्दियों में इन 3 तरह की हर्बल चाय से करें अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग

इस समय शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करना बेहद ज़रूरी है. जहाँ देश अलग अलग तरह के वायरस से लड़ रहा है और प्रदूषण भरे इस वातावरण में खुद के शरीर को स्वस्थ रखना है.

Updated on: 09 Dec 2021, 03:26 PM

New Delhi:

सर्दियों में हमारे शरीर को स्वस्थ और अच्छा खान पान सब कुछ ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी है. सर्दियों में हैल्दी रहना किसी चुनौती से कम नहीं है. ठंड के मौसम में गले में खराश, सर्दी, खांसी, शरीर में दर्द होना आम बात है. ऐसे में आप सर्दी हो या खासी अदरक की चाय या नार्मल चाय पीना पसंद करते है. चाय सर्दियों में सबकी पसंदीदा ड्रिंक में से एक है. लेकिन इस समय शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करना बेहद ज़रूरी है. जहां देश अलग-अलग तरह के वायरस से लड़ रहा है और प्रदूषण भरे इस वातावरण में खुद के शरीर को स्वस्थ रखना और उसे कुछ इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स देना बहुत ज़रूरी है. 

यह भी पढे़ं- फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है लौंग का पानी, जानें यहां

खराब स्वास्थ्य के खिलाफ लड़ाई में हर्बल चाय को योद्धा माना जाता है. चूंकि सर्दी आ गई है, इसलिए आपको कुछ हर्बल चाय के बारें में बताते हैं जिनको आप सर्दियों में आसानी से बना कर अपनी इम्मून स्ट्रांग कर सकते हैं. 

हल्दी की चाय

हल्दी जड़ी बूटी है. भारत में, इसका  यूज़ एक दवाई के रूप में किया जाता है. हल्दी का दूध अक्सर लोग रात में शरीर का दर्द भागने के लिए पीते हैं. लेकिन लोग हल्दी की चाय भी एक हर्बल चाय की तरह यूज़ करते हैं. इस चाय से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. 

लीकोरिस रूट चाय

लीकोरिस रूट में एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोबायल गुणों सहित कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इसका सेवन केवल सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए. इसको आप पूरे दिन में सिर्फ 1 या 2 कप ही पी सकते हैं. 

पुदीने की चाय

पेपरमिंट एक हर्बल चाय है जिसका सेवन अकेले या कैफीनयुक्त और हर्बल मिश्रण दोनों में एक घटक के रूप में किया जा सकता है. पुदीना ठंडा, मिन्टी और सुखदायक होता है. इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं, इस चाय को पीने से इन्फेक्शन कभी नहीं होता. 

यह भी पढे़ं- बार-बार पानी पीने की आदत को न करें नज़रअंदाज़, हो सकता है यह खतरा