logo-image

बाल झड़ने से कम उम्र में दिखते हैं बुजुर्ग तो अपनाए ये घरेलू उपाय

अगर आपको भी यह समस्या है तो आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनको अपनाकर आप बालों की झडऩे की समस्या से मुक्ति पा लेंगे।

Updated on: 19 Sep 2017, 02:21 AM

नई दिल्ली:

जवान और खूबसूरत दिखने के लिए सबसे जरूरी होते हैं आपके घने बाल। बाल जितने घने हो चेहरे पर उतना ही निखार आता है लेकिन आजकल बाल झडऩे की समस्या युवा में काफी देखने को मिलती हैं। इस परेशानी की वजह कई हो सकती हैं।

बाल झडऩे की वजह से कई पुरुष कम उम्र में ही बुजूर्ग दिखने लगते हैं। अगर आपको भी यह समस्या है तो आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनको अपनाकर आप बालों की झडऩे की समस्या से मुक्ति पा लेंगे।

मेथी को एक रात पानी में भिगोकर रखें। फिर उसको दही में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। उसके बाद उस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाए। फिर करीब एक घण्टें के बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से बालों घने होंगे और तेजी से बढ़ेंगे भी।

बिना छिलके वाली उड़द की दाल लें। उसको गरम पानी में उबाल कर उसको पीस लें। रात को सोते समय इस लेप को बालों में लगाए। ऐसा करने से बाल झडऩे की समस्या दूर हो जाएगी।

मुलेठी को पीसकर उसमें थोड़ी मात्रा में दूध और केसर मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को रात में सोते समय सिर पर लगा लीजिए। सुबह उठकर सिर को धो लें। अगर आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपको बड़ा फायदा होगा।

अब आप इन घरेलू तरीकों को अपना कर अपने गंजेपन से छुटकारा पा सकते हैं। आपको गंजेपन को छिपाने के लिए टोपी पहनने की या हेयर ट्रांसप्लांटेशन कराने की जरूरत नहीं है।