logo-image

खाना शुरू कर दें ये 10 फूड...आजीवन स्पर्म काउंट में नहीं होगी कमी!

पुरुष को विशेष रूप से डॉक्टर के परामर्श के तहत शुक्राणु जाँच के लिए ब्लड टेस्ट या सेमेन टेस्ट कराने की आवश्यकता होती है. यह टेस्ट सामान्यत: बुद्धिमत्ता और गर्भावस्था की चर्चा के लिए किया जाता है.

Updated on: 23 Feb 2024, 07:52 PM

नई दिल्ली:

स्पर्म काउंट, जिसे अंग्रेजी में "Sperm Count" कहा जाता है, एक आयरिश है, जो एक पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या को दर्शाता है जो प्रति मिलीलीटर स्त्राव में पाया जाता है. यह आयाम वैज्ञानिक रूप से पुरुषीय वाणिज्यिकता और प्रजनन क्षमता की जांच करने के लिए कार्यकारी होता है. स्पर्म काउंट का मापन अक्सर "मिलीलीटर प्रति स्ट्राव" (ml/million) में किया जाता है. एक स्वस्थ पुरुष के शुक्राणु काउंट की सामान्य रेंज लगभग 15 मिलियन से 150 मिलियन प्रति मिलीलीटर होती है. अधिक संख्या में शुक्राणुओं का होना एक पुरुष की प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाता है.

स्पर्म काउंट को निर्धारित करने के लिए साधारणत: पुरुष को विशेष रूप से डॉक्टर के परामर्श के तहत शुक्राणु जाँच के लिए ब्लड टेस्ट या सेमेन टेस्ट कराने की आवश्यकता होती है. यह टेस्ट सामान्यत: बुद्धिमत्ता और गर्भावस्था की चर्चा के लिए किया जाता है. स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करने वाले कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो पोषक तत्वों, विटामिन्स, और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. यहां 10 ऐसे फूड जिनका सेवन स्पर्म काउंट को बढ़ा सकता है.

अखरोट: अखरोट में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, और एंटिऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

ब्रोकली: ब्रोकोली में विटामिन सी और फोलेट होते हैं, जो स्पर्म क्वालिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

सब्जियां: लाल मिर्च, टमाटर, गाजर, और खीरा जैसी सब्जियां विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते हैं.

अंडे: अंडे में प्रोटीन, विटामिन डी, और विटामिन बी12 होते हैं, जो स्पर्म क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं.

बनाना: बनाने में विटामिन बी6 और ए, और पोटैशियम होता है, जो स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते हैं.

मछली: मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो स्पर्म क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं.

अनाज: अनाज में फोलेट, जिंक, और विटामिन्स होते हैं, जो स्पर्म क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं.

पलक: पलक में फोलेट, विटामिन बी6, और विटामिन क होते हैं, जो स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते हैं.

लहसुन: लहसुन में अल्यूमिनियम, सेलेनियम, और जिंक होता है, जो स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते हैं.

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट में अंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लावोनॉयड्स, और फोलेट होते हैं, जो स्पर्म क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं.

ये खाद्य पदार्थ सेहतमंद और स्वस्थ जीवनशैली के लिए भी लाभदायक होते हैं, और स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि यहां जो जानकारी दी गई है, वो एक सुझाव के रूप में दी गई है. अगर आपको स्पर्म काउंट कमी ज्यादा है तो आप डॉक्टर की  सलाह ले सकते हैं