logo-image

Weight Loss: इस फल में गजब के हैं फायदे, वजन को करेगा कम

यह कम कैलोरी वाला फल है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा, यह विटामिन ए और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है.

Updated on: 08 Oct 2022, 12:50 PM

नई दिल्ली:

मीठा और खट्टा स्टारफ्रूट या कमरख (Kamarakh) न केवल अपने आकर्षक दिखता है बल्कि खाने में भी स्वादिष्ट होता है. कमरख तारे के आकार में ये होता है, इस आकार के कारण ही इसकी बनावट में निखार आ जाता है. बता दें ये विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, खनिज, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों का भंडार भी है. कुरकुरे और रसीले फल को खाने से पहले छीलने की आवश्यकता नहीं होती है और यह पूरी तरह से खाने योग्य है, सिवाय छोटे काले बीजों को छोड़कर जिन्हें फल खाने से पहले निकाला जा सकता है.

स्टारफ्रूट (Star fruit) एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और इसमें अद्भुत पोषक तत्व होते हैं, लेकिन गुर्दे की समस्या वाले लोगों को इस फल को खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें ऑक्सालेट या ऑक्सालिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो आमतौर पर यूरिन के जरिए बाहर निकलती है. लेकिन अगर किसी की किडनी संबंधित समस्याएं हैं तो ये न्यूरोलॉजिकल जटिलताओं का कारण बन सकता है. कैरम्बोला जिसे स्टारफ्रूट के रूप में भी जाना जाता है, एक विदेशी फल है, जिसकी प्रजाति दक्षिण पूर्व एशिया की मूल निवासी है. यह कम कैलोरी वाला फल है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा, यह विटामिन ए और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. प्रत्येक 100 ग्राम स्टारफ्रूट आपको 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का पोषण देता है. वहीं डायिटी फाइबर इसमें 2.8 ग्राम होता है.

स्टारफ्रूट

इस फल के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. 

ये फल विटामिन, विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. स्टारफ्रूट या कैरम्बोला में विटामिन सी की उपस्थितिशरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

फाइबर का एक अच्छा स्रोत, कैलोरी में कम और बहुत सारे पोषक तत्वों से युक्त होने के कारण, कैरम्बोला लोगों के लिए एक आदर्श फल है. यह लंबे समय तक तृप्ति की भावना प्रदान करता है और आपका मेटाबोलिज्म बढ़ाता है और कैलोरी को खत्म कर देता है. 
 
 बताया जाता है कि 30 ग्राम फाइबर का उपयोग अपनी रोज की दिनचर्या में करना चाहिए. आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत होने के कारण, स्टारफ्रूट मधुमेह या  (Gestational diabetes) गर्भकालीन मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए पसंद का फल बन सकता है. इस फल में अच्छी मात्रा में आहार फाइबर (Fibre) भी होता है  जिससे कब्ज से राहत मिलती है जो गर्भावस्था (Pregnancy) के चरण (Phase) में भी बहुत आम है.