News Nation Logo
Banner

24 राज्यों में 10% से ज्यादा संक्रमण, अगले सप्ताह से स्पूतनिक की सप्लाई शुरू: स्वास्थ्य मंत्रालय

नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने बताया कि अगले सप्ताह तक आयात की हुई स्पूटनिक की सप्लाई भी शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दुनिया भर में जितना टीकाकरण हुआ है उसमें से 13% अकेला भारत में हुआ है. चीन और अमेरिका के बाद भारत तीसरे नंबर पर है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 13 May 2021, 08:25:33 PM
hm

स्वास्थ्य मंत्रालय प्रेस कांफ्रेंस (Photo Credit: ANI)

दिल्ली :

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर लगातार जारी है. लगातार दूसरे दिन 4 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है. साथ ही कोरोना से मरने वालों लोगों संख्या में लगातार बढ़ोतरी से दहशत का माहौल है. इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर देश में कोरोना की स्थिति के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के 187 जिलों में 2 सप्ताह से मामलों में गिरावट जारी है जो कि राहत की खबर है. 

अगले सप्ताह से स्पूतनिक की सप्लाई शुरू

नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने बताया कि अगले सप्ताह तक आयात की हुई स्पूतनिक की सप्लाई भी शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दुनिया भर में जितना टीकाकरण हुआ है उसमें से 13% अकेला भारत में हुआ है. चीन और अमेरिका के बाद भारत तीसरे नंबर पर है. अभी भी कुल टीकाकरण का 50% अपनी संसाधनों से केंद्र सरकार राज्यों तक पहुंचा रही है. 45 वर्ष से अधिक आयु की कुल जनसंख्या का एक तिहाई कम से कम एक डोज़ का टीकाकरण हो चुका है. जबकि 45 वर्ष से अधिक आयु की मृत्यु दर 88% है.

 टीकाकरण अभियान में तेजी

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि टीकाकरण अभियान में तेजी आई है और इस दौरान 17 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लग चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 10 राज्यों में संक्रमण दर 25 फीसदी से भी ज्यादा है और 18 राज्यों में संक्रमण दर 20 फीसदी से ज्यादा है. महाराष्ट्र, कर्नाटक ,उत्तर प्रदेश ,आंध्र प्रदेश राजस्थान, दिल्ली ,हरियाणा, बिहार गुजरात में नये केस में कमी आती हुई नजर आ रही है. वहीं केरल ,तमिलनाडु ,पश्चिम बंगाल, उड़ीसा पंजाब, आसाम, हिमाचल प्रदेश ,पांडिचेरी, मणिपुर में नये केस बढ़ रहे हैं.

इन जिलों में कोरोना के कम केस 

देश के 187 जिलों में अब कोरोना के केस कम हो रहे हैं जिनमें नागपुर ,अहमदाबाद ,नासिक, थाने, लखनऊ, इंदौर, भोपाल भोपाल, अलवर, सूरत ,गोरखपुर ,रांची ,वाराणसी और ग्वालियर भी शामिल है. संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 3 मई को भारत में सबसे ज्यादा एक्टिव के मौजूद थे जो अब घटकर 15% के आसपास हो गए हैं. 3 मई के बाद लगातार रिकवरी बढ़ रही है. 12 राज्यों में 1 लाख से अधिक मामले एक्टिव अभी भी है. 

पीएम केयर्स फंड के तहत 6.6 करोड़ वैक्सीन खरीदी गई

भारत सरकार की तरफ से अभी तक 33 करोड़ 60 लाख वैक्सीन खरीदी गई है,  कुल मामलों में पीएम केयर्स फंड के तहत 6.6 करोड़ वैक्सीन खरीदी गई है. जिसमें से 27 करोड़ कोविशील्ड है. आने वाले समय में इस साल कोविशील्ड 75 करोड़ वैक्सीन बनाएगा, कोवैक्सीन  55 करोड़, बायो ई 30 करोड़, कैडिला 50 लाख, नोवावेक्स 20 करोड़, एवं भारत बायोटेक नेजल 10 करोड़, स्पूतनिक 15 करोड़, gennova 60 लाख  इस तरह कुल 216 करोड़ वैक्सीन इस साल तक उत्पादन किया जाएगा.

First Published : 13 May 2021, 05:25:53 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.