logo-image

दिसंबर तक लांच होगी Sputnik लाइट, Corona के खिलाफ 80 फीसदी प्रभावी

दूसरी खुराक देने के बाद 6 से 8 महीने तक कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ 80 प्रतिशत प्रभावी है स्पुतनिक लाइट.

Updated on: 25 Nov 2021, 08:30 AM

highlights

  • स्पुतनिक लाइट रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी के घटक-1 के समान
  • कोरोना संक्रमण के डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ 80 फीसदी है प्रभावी

नई दिल्ली:

रूस की एक खुराक वाली स्पुतनिक लाइट कोविड-19 वैक्सीन भारत में इसी साल दिसंबर तक लांच की जाएगी. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरी लिमिटेड को सितंबर में चरण-3 ब्रिजिंग परीक्षण करने की अनुमति दी. सरकार ने पहले की रिपोर्टों के अनुसार रूस के एक खुराक कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक लाइट के घरेलू स्तर पर निर्यात की अनुमति दी थी. स्पुतनिक लाइट रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी के घटक-1 के समान है, जिसका उपयोग अप्रैल में भारत के ड्रग रेगुलेटर से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त करने के बाद भारत के एंटी-कोविड इनोक्यूलेशन कार्यक्रम में किया जा रहा है.

वेबिनार में आरडीआईएफ ने रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन पर सैन मैरिनो गणराज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के वास्तविक दुनिया के आंकड़ों की भी घोषणा की, यह प्रदर्शित करता है कि यह दूसरी खुराक देने के बाद 6 से 8 महीने तक कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ 80 प्रतिशत प्रभावी है. स्पुतनिक के एक बयान में कहा गया है कि 6-8 महीनों में स्पुतनिक वी की प्रभावशीलता एमआरएनए टीकों की आधिकारिक रूप से प्रकाशित प्रभावकारिता से काफी अधिक है.

डेटा नवंबर 2021 में सैन मैरिनो में कोविड संक्रमणों की संख्या पर आधारित है. स्पुतनिक की प्रभावकारिता की गणना 18,600 से अधिक व्यक्तियों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर की गई थी, जिन्हें नवंबर से कम से कम 5 महीने पहले स्पुतनिक वी के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया था. भारतीय दवा कंपनी हेटेरो बायोफार्मा लिमिटेड को रूस को स्पुतनिक लाइट की 40 लाख डोज निर्यात करने की अनुमति दी गई थी. रूसी राजदूत निकोलाय कुदशेव ने भारत सरकार से स्पुतनिक लाइट के निर्यात की इजाजत देने का आग्रह किया था.