logo-image

डायबिटीज को करें इस नुस्खे से दूर, बढ़ेगी ताकत

आजकल हार्ट डिसीज और डायबिटीज जैसी समस्या हर कोई झेल रहा है. लेकिन एक ऐसा पौष्टिक आहार है जो आपकी इन सारी बीमारियों को कंट्रोल में रख सकता है वो स्प्राउट्स है.

Updated on: 30 Nov 2021, 04:45 PM

New Delhi:

आज कल डायबिटीज से लेकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने तक बहुत सारी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है. वहीं हार्ट डिसीज, एनीमिया से बचने के लिए आप सिर्फ एक फ़ूड आइटम अपने खाने में शामिल क्र सकते हैं. स्प्राउट्स का नाम आप सबने सुन ही होगा. स्प्राउट्स एक ऐसा पौष्टिक आहार है जिससे डायबिटीज ही नहीं बल्कि ब्लड शुगर और बहुत सारी हार्ट डिसीज भी कंट्रोल में रहती है. स्प्राउट्स एक तरह से न्यूट्रिशन का पॉवर हाउस है. इसे खाने से शरीर में कभी भी प्रोटीन की कमी नहीं होती. चलिए आपको बताते हैं कि स्प्राउट्स कैसे आपकी सारी बीमारियां चुटकियों में दूर कर सकता है और इसे कैसे खाना चाहिए. 

इन दिनों ब्रोकली स्प्राउट्स लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच रहे हैं. स्प्राउट्स आपको स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा भोजन है. आप चाहें, तो घर में ही अंकुरित साबुत अनाज और दाल का स्टफ तैयार कर सकते हैं. डायबिटीज वालों के लिए ये एक सुपरफूड है. हालांकि, बहुत से लोग ब्रोकली, व्हीटग्रास, मूंग साबुत बीन्स, दाल या छोले के बीज भी रात में भिगो क्र रख देते हैं. 

वजन बनाए रखने के लिए अंकुरित सब्जियां और फल खाना बहुत फायदेमंद है. इनमे कैलोरी बिलकुल नहीं होती. बता दें कि एक कप दाल के स्प्राउट्स में 82 कैलोरी और एक कप अल्फाल्फा स्प्राउंट्स में 6  कैलोरी होती है. स्प्राउंट्स विटामिन सी बरस्सलस स्प्राउट्स, विटामिन के और विटामिन बी से भरपूर होते हैं. अंकुरित अनाज में प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में होता है. 

ऐसे खाएं स्प्राउट्स 

-कभी भी ख़राब या पुराने स्प्राउट्स इस्तेमाल न करें. 
-चिपचिपे स्प्राउट्स कभी न खाये. 
-अगर आप स्प्राउट्स मार्केट से खरीदकर लाए हैं और इनके स्टोर करना चाहते हैं, तो पका लें. हालांकि पकाने पर कुछ पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे, लेकिन फूड पॉइजनिंग का खतरा नहीं रहेगा. और स्प्राउट्स भी ताज़ा रहेंगे.