logo-image

सर्दियों में रूखे-फटे हाथों से हो गए हैं परेशान, ये स्पेशल हैंड क्रीम बनेगी आपकी प्रॉब्लम का समाधान

सर्दियों में लेडीज को अक्सर रूखे और फटे हाथों के कारण बहुत परेशानी होती है. कई बार ये परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि हाथ लाल भी हो जाते है लेकिन, इस परेशानी का समाधान हो सकता है. बस, घर पर ये स्पेशल क्रीम बनाएं जिससे आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.

Updated on: 04 Dec 2021, 02:40 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में लेडीज को सबसे ज्यादा प्रॉब्लम हाथों में होती है क्योंकि उनका ज्यादातर काम हाथों का ही होता है. पूरे दिन घर का काम करने के चक्कर में उनके हाथों की स्किन ड्राई होने लगती है. इसी वजह से हाथ ड्राई तो होते ही है लेकिन साथ में लाल भी होने लगते है. इसी वजह से वो बाजार की हैंड क्रीम इस्तेमाल कर लेती है. लेकिन, बात दें उसमें ढ़ेरों कैमिकल्स मौजूद होते है जिसकी वजह से स्किन और भी ज्यादा ड्राई हो सकती है. इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आप घर की बनी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है. 

यह भी पढ़े : हिचकी जब बार-बार सताए, आजमाएं ये दमदार घरेलू उपाय

इसके लिए आपको सिर्फ तीन से चार चीजों की जरूरत पड़ेगी. जिसमें बादाम का तेल, शिया बटर, ऑयल और वैक्स शामिल है. 

अब, इसे बनाने का तरीका बता देते हैं. इसके लिए सबसे पहले वैक्स को मेल्ट कर लें और उसमें ऑयल की कुछ बूंदे मिला दें. उसके बाद उसमें शिया बटर और बादाम के तेल को मिक्स कर लें जब तक कि वो मेल्ट ना हो जाए. अब, जब ये मिक्सचर ठंडा हो जाए तो इसमें एलोवेरा जेल भी मिला दें. अब, इसे एक जार में निकाल लें. जब तक कि वो लिक्विड सॉलिड ना हो जाए. अब आप क्रीम का इस्तेमाल हाथों पर करें और इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें. 

यह भी पढ़े : आदमियों के लिए जानलेवा हो सकते हैं ये Symptom, जल्दी करें डॉक्टर से Concern

होम मेड क्रीम को लगाने के फायदे 
1) शिया बटर से बनाई गई क्रीम को लगाने से हाथों की ड्राईनेस दूर हो जाएगी और हाथ सॉफ्ट होने लगेंगे. 
2) अगर सर्दियों में आपको हाथों में रेडनेस और खुजली की प्रॉब्लम हो रही है तो शिया बटर से बनी हैंड क्रीम को लगाने से वो भी दूर हो जाएगी. 
3) शिया बटर में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. इससे बनी हैंड क्रीम लगाएंगे तो आपको हाथ में रिंकल्स या डॉर्क पैचेज़ भी कम होते नजर आएंगे.