News Nation Logo

साउथ अफ्रीका में कोरोना की तीसरी लहर, लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या 

दक्षिण अफ्रीका में तकनीकी रूप से कोरोनोवायरस महामारी की तीसरी लहर में प्रवेश हो चुका है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को संस्थान के हवाले से कहा कि राष्ट्रीय सात दिवसीय चलने वाली औसत घटना 5,959 मामलों तक पहुंच गई है.

IANS | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 11 Jun 2021, 03:16:26 PM
Corona Virus

साउथ अफ्रीका में कोरोना की तीसरी लहर, लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या  (Photo Credit: न्यूज नेशन)

जोहान्सबर्ग:

साउथ अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज ने कहा कि देश में तकनीकी रूप से कोरोनोवायरस महामारी की तीसरी लहर में प्रवेश हो चुका है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को संस्थान के हवाले से कहा कि राष्ट्रीय सात दिवसीय चलने वाली औसत घटना 5,959 मामलों तक पहुंच गई है. सरकार की मंत्रिस्तरीय सलाहकार समिति द्वारा परिभाषित नई लहर सीमा को पार चुकी है. संस्थान ने 9,149 नए कोविड 19 मामले भी दर्ज किए, जिससे राष्ट्रीय स्तर पर कुल आंकड़ा 1,722,086 हो गया है. जबकि मरने वालों की संख्या 57,410 है.

यह भी पढ़ेंः Corona को संक्रामक बनाया गया ताकि तेजी से ले सके इंसानों को चपेट में

साथ ही बताया कि सकारात्मक परीक्षण दर 15.7 प्रतिशत है. बयान के अनुसार, अधिकांश नए मामले गौतेंग प्रांत में पाए गए है, जो देश के आर्थिक केंद्र जोहान्सबर्ग और प्रशासनिक राजधानी प्रिटोरिया की मेजबानी करता है. ये आंकड़े 61 प्रतिशत संक्रमणों के लिए जिम्मेदार है. पश्चिमी केप प्रांत, विधायी राजधानी केप टाउन नए मामलों के 10 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है. इससे पहले, उत्तरी केप, फ्री स्टेट, नॉर्थ वेस्ट और गौतेंग सहित दक्षिण अफ्रीका के नौ प्रांतों में से चार पहले ही प्रांतीय स्तर पर तीसरी लहर में प्रवेश कर चुके थे.

यह भी पढ़ेंः Corona Live Updates : 24 घंटे में सामने आए 91 हजार से अधिक नए केस 

गुरुवार सुबह पश्चिमी केप ने कहा कि वह भी तीसरी लहर में प्रवेश कर रहा है. राष्ट्र ने इस साल के अंत तक लगभग 67 प्रतिशत आबादी को तीन चरणों में टीकाकरण करने की योजना बनाई है. स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पहले चरण के बाद, वर्तमान दूसरे चरण में पहले 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा. इसके बाद आवश्यक श्रमिकों सहित लोगों के अन्य समूह, सामूहिक सेटिंग में व्यक्ति और सह रुग्णता वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा. 

भारत में स्थिति काबू में
 पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 91,702 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस दौरान 3,403 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. इस दौरान 1,34,580 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. जून की शुरूआत होते की कोरोना वायरस की बेलगाम रफ्तार पर धीरे-धीरे ब्रेक लग रहा है. कोरोना के रोजाना आने वाले मामलों में कमी देखने को मिल रही है. धीरे-धीरे सभी राज्य अनलॉक की ओर बढ़ रहे हैं. कुछ राज्यों में सिर्फ नाइट कर्फ्यू या वीकेंड लॉकडाउन ही बाकी है. मौजूदा वक्त में कोरोना के मामले एक लाख से नीचे आ गए हैं तो मौतों की संख्या भी कम हो गई है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Jun 2021, 03:16:26 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.