logo-image

धूप के कारण हो रहा है गले में दर्द, तो इन नुस्खों से जल्द मिलेगा आराम

गले में दर्द होने की समस्या सिर्फ सर्दियों में ही नहीं होती है बल्कि गर्मी के मौसम में भी अक्सर गला खराब हो जाता है. साथ ही आखों में जलन, स्किन में इचिंग जैसी समस्या देखने को मिलती है.

Updated on: 13 May 2022, 01:42 PM

New Delhi:

गर्मी जैसे जैसे बढ़ रही है वैसे ही लोगों के शरीर में कई बीमारियां भी अपनी जगह बना रही हैं. ऐसे ही गले में दर्द होने की समस्या सिर्फ सर्दियों में ही नहीं होती है बल्कि गर्मी के मौसम में भी अक्सर गला खराब हो जाता है. साथ ही आखों में जलन, स्किन में इचिंग जैसी समस्या देखने को मिलती है. गर्मी में अक्सर गले में दर्द परेशान करता है. ऐसा धुप से आकर तुरंत ठंडा पानी पीने से होता है. तो चलिए बताते हैं कि अब अगर आपके गले में दर्द हो तो आप इन नुस्खों को अपना कर गले के दर्द को गायब कर सकते है. 

यह भी पढ़ें- जल्दी बढ़ानी है बच्चों की Height, तो उनकी डाइट में करें ये 5 फ़ूड शामिल

1. शहद

गले में दर्द होने पर आप शहद को चाटकर खाएं. शहद चाटने से गले को बहुत आराम मिलता है. अगर आपको खांसी भी है तो आप शहद को चमच में लेकर और 1 चुटकी मुलेठी मिला कर खाएं. इसे दिन में 2 या 3 बार खा सकते हैं. 

2. शोरबा या सूप 

आप अपनी पंसद का शोरबा या सूप तैयार कर सकते हैं. बस इसमें तुलसी पत्ती, थोड़ा-सा अदरक, हल्दी और लौंग का उपयोग करें. आप इसे बनाने में टमाटर, लौकी या अन्य जिस भी सब्जी का उपयोग करें, वो फ्रेश होनी चाहिए. 

3. अदरक

सर्दी में ही नहीं बल्कि गर्मी में भी अदरक गले को आराम देता है. जब भी गले में दर्द हो अदरक का छोटा सा पीस काटकर टॉफ़ी की तरह चूसें. या अदरक की चाय धीरे धीरे पीएं. 

4. गर्म दाल

आप गर्मागर्म दाल को लहसुन में फ्राई करके खाएं. दाल बनाते समय इसे लहसुन में फ्राई करें और फिर सूप या शोरबा की तरह इसे धीरे-धीरे स्पून की मदद से खाएं.  गले को तुरंत आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें- सिर्फ पीरियड्स मिस होना ही नहीं, ये सारे लक्षण भी हैं शुरूआती प्रेगनेंसी के