logo-image

स्लिप डिस्क-साइटिका के इलाज में न्यूनतम इनवेसिव तकनीक मददगार

सिंगल लेवल स्लिप डिस्क और साइटिका के इलाज के लिए एक न्यूनतम इनवेसिव तकनीक ओपन पारंपरिक सर्जरी की तरह ही प्रभावी है.

Updated on: 18 Oct 2021, 09:16 AM

highlights

  • न्यूनतम इनवेसिव तकनीक ओपन पारंपरिक सर्जरी की तरह प्रभावी
  • एमआईपीएसआई का लाभ यह है कि रक्त की हानि न्यूनतम

नई दिल्ली:

लखनऊ में राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आरएमएलआईएमएस) के डॉक्टरों के एक अध्ययन से पता चला है कि सिंगल लेवल स्लिप डिस्क और साइटिका के इलाज के लिए एक न्यूनतम इनवेसिव तकनीक ओपन पारंपरिक सर्जरी की तरह ही प्रभावी है. एनेस्थिसियोलॉजी, सीसीएम और दर्द दवा विभाग द्वारा दो साल (2017-2019) में कटिस्नायुशूल और स्लिप डिस्क से पीड़ित 64 रोगियों पर अध्ययन किया गया था और इसके परिणाम हाल ही में इंडियन जर्नल ऑफ पेन में प्रकाशित हुए थे. अध्ययन के लिए चुने गए मरीजों को एक या दोनों पैरों में तेज दर्द, जलन और झुनझुनी का अनुभव हो रहा था. दवाएं और फिजियोथेरेपी कारगर नहीं थीं.

विभाग के प्रमुख प्रोफेसर दीपक मालवीय के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने उनका इलाज मिनिमली इनवेसिव पेन एंड स्पाइन इंटरवेंशन तकनीक से करने का फैसला किया. अध्ययन का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर अनुराग अग्रवाल ने कहा, 'हमने एंडोस्कोप के माध्यम से शरीर में केवल सात-आठ मिमी 'बटन-आकार' छेद बनाकर डिस्क के एक हिस्से को हटा दिया जो तंत्रिका को संकुचित कर रहा था, जिससे दर्द और जलन हो रही थी. प्रक्रिया के बाद 90 प्रतिशत (58) से अधिक रोगियों को तुरंत राहत मिल गई.

उन्होंने समझाया कि एमआईपीएसआई का लाभ यह है कि रक्त की हानि न्यूनतम होती है, संक्रमण की संभावना कम होती है और एक रोगी को उसी दिन छुट्टी मिल जाती है. इसकी तुलना में, ओपन सर्जरी में, चार-छह सेंटीमीटर लंबा चीरा लगाया जाता है. छिद्रित डिस्क तक पहुंचें और अस्पताल में तीन से पांच दिन रहना पड़ता हैं. पूरी तरह से ठीक होने में कम से कम 15 से 20 दिन लगते हैं. उन्होंने आगे कहा कि पारंपरिक स्पाइन सर्जरी के परिणामों की तुलना करने पर यह पाया गया कि एमआईपीएसआई समान रूप से प्रभावी है. एसजीपीजीआईएमएस और आरएमएलआईएमएस दो सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थान हैं जो वर्तमान में इस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं. केजीएमयू में एक समर्पित दर्द निवारक सेवा भी है.