logo-image

ज्यादा सोने से बचें वरना 'सो' जाएगी सेहत, होंगे ये भयंकर नुकसान

अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस नींद की जरूरत होती है.

Updated on: 23 Aug 2021, 07:12 PM

highlights

  • 7-8 घंटे की नींद मानी जाती है बैलेंस
  • कई बीमारियों की वजह है ज्यादा सोना
  • आजकल बढ़ रही है ये समस्या 

नई दिल्ली :

कहते हैं शरीर को भरपूर नींद मिलना जरूरी है लेकिन ये भी ध्यान रखिए कि ज्यादा नींद शरीर के लिेए नुकसानदायक भी हो सकती है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस नींद की जरूरत होती है. आईएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिशएन) के सदस्य डॉ. राजन गांधी ने एक मीडिया टॉक में बताया कि ज्यादा सोने से तमाम तरह की दिक्कतें पेश आती हैं. इसमें सबसे ज्यादा कॉमन है सिरदर्द और सिर भारी होना. उन्होंने कहा कि अगर आप 7-8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो सिरदर्द और सिर में भारीपन लगता है. इसके अलावा देर तक सोने से दूसरी जो सबसे बड़ी समस्या सामने आती है वह है मांसपेशियों में दर्द. उन्होंने कहा कि ज्यादा देर तक लेटे रहने से मांसपेशियों में दर्द की दिक्कत भी होती. खासतौर से अगर आप गलत पोश्चर में गद्दे पर लेटे रहते हैं तो इसकी आशंका और ज्यादा बढ़ जाती है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2021: कौन होगा delhi capitals का कप्तान, खड़ा हुआ बड़ा सवाल

ज्यादा सोने से एक और बड़ी समस्या सामने आती है, वो है डिप्रेशन की. आजकल लोगों में डिप्रेशन बढ़ रहा है. खासतौर से किशोरावस्था से लेकर 30-40 की उम्र में ये समस्या शुरू होती है. इसकी एक बड़ी वजह ज्यादा सोना हो सकता है. यही नहीं, किसी भी कारण डिप्रेशन हो, ज्यादा सोना इसे और बढ़ा सकता है. 

वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि ज्यादा सोने से मोटापे का खतरा बढ़ता है. यदि आप अपनी फिगर को लेकर कांशियस हैं तो ज्यादा सोने से बचें. वहीं, ज्यादा सोने से एक और बड़ा खतरा सामने आता है वह है दिल की बीमारियों का. कई एक्सपर्ट्स का दावा है कि अगर आप जरूरत से ज्यादा सोते हैं तो दिल की बीमारियां होने का खतरा रहता है. इसके अलावा डायबिटीज की समस्या भी आजकल बढ़ती जा रही है. डायबिटीज बढ़ने का एक कारण ज्यादा सोना भी हो सकता है. ज्यादा सोने से इस बीमारी का खतरा भी बढ़ता है. 

ऐसे में ध्यान रखें. सोने का समय बैलेंस करके आप खुद को तमाम बीमारियों से बचा सकते हैं. बैलेंस नींद यानी स्वस्थ शरीर. अंग्रेजी में एक कहावत भी है कि अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज, ये कहावत भी कहीं न कहीं ठीक समय तक सोने की तरफ संकेत करती है. तो आज ही अपनी घड़ी के अलार्म के बटन को सेट करिए और सही समय पर उठकर अच्छे स्वास्थ्य का  लाभ पाइए.