logo-image

Sleeping Problems: रात को उल्लू की तरह नहीं है जागना, तो बंद करें इन आदतों को दोहराना

बॉडी और मन को हेल्दी रखने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है. सोते टाइम कुछ ऐसे हार्मोन डिसचार्ज होते है जो हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी माने जाते है. लेकिन, हमारी कुछ आदतों की वजह से रात में नींद अच्छे से पूरी नहीं हो पाती.

Updated on: 09 Jan 2022, 09:30 PM

नई दिल्ली:

बॉडी और मन को हेल्दी रखने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है. सोते टाइम कुछ ऐसे हार्मोन डिसचार्ज होते है जो हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी माने जाते है. अगर नींद पूरी नहीं होती (sleeping disorder) तो कामकाज पर तो इफेक्ट पड़ता ही है. लेकिन, इसके साथ ही हेल्थ पर भी बेहद इफेक्ट पड़ता है. जिन लोगों की नींद अच्छे से पूरी नहीं हो पाती (sleeping problems) उन्हें चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का रिस्क बढ़ जाता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात में सोने से पहले अगर ये गलतियां की जाती है तो इससे नींद पर बहुत इफेक्ट पड़ता है.  तो, चलिए , सोने का टाइम हो रहा है तो सोने से पहले जान लें कहीं आप भी तो वो गलतियां नहीं कर रहे. 

                                                         

कॉफी पीने की आदत 
रात के टाइम लोगों को कॉफी पीने की आदत होती है. ये वेल नॉन फैक्ट्स है कि कॉफी दीमाग पर स्टिम्युलेटिंग इफेक्ट डालती है. जिसकी वजह से ये 'अलर्ट' की कंडीशन में पहुंच जाता है. ऐसे में रात के टाइम कॉफी पीना नींद में रुकावट डाल सकता है. सोने से पहले कैफीन या एल्कोहॉल (habits to avoid) से दूरी बनाने की एडवाइस दी जाती है. 

                                                           

ब्रश न करना 
कुछ लोगों को लेट नाइट खाने की आदत होती है. जिसके बाद वो खाना खाकर बिना ब्रश करे ही सो जाते है. ये आदत आपके लिए मुश्किलें (bad sleep habits to avoid) पैदा कर सकती है. डॉक्टर्स हो या एक्पर्ट्स दिन में कम से कम 2 बार ब्रश करने की सलाह देते है. रात में ब्रश न करने से खाने के अवशेष दांतों में फंसे रह जाते हैं जो बाद में सड़न की प्रॉब्लम की वजह बनते हैं. इसलिए, हेल्दी, चमकदार और मजबूत दांतों के लिए रात के समय ब्रश जरूर करें.

                                                           

रात का नाश्ता
कई लोगों को रात के टाइम भूख लग आती है. जो कि बहुत नॉर्मल है. खासकर अगर आप पूरी रात काम करते है. लेकिन, अगर ये आदत रात के नाश्ते में तबदील हो रही है तो ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. इस तरह की चीजों को खाने से पेट में सूजन, गैस और इनडाइजेशन की प्रॉब्लम बढ़ सकती है. ऐसी पकंडीशन आपकी नींद में रुकावट बन जाती हैं.